महाशिवरात्रि के लिए तैयार हो रहा पशुपतिनाथ मंदिर

  • महाशिवरात्रि के लिए तैयार हो रहा पशुपतिनाथ मंदिर
You Are HereNational
Monday, February 24, 2014-12:40 PM

काठमांडू: हिंदुओं के प्रमुख पर्व महाशिवरात्रि के अवसर पर भारत और नेपाल के करीब सात लाख श्रद्धालुओं के पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचने की संभावना है। इस दौरान नागा बाबाओं द्वारा भगवान शिव की विशेष प्रकार से की जाने वाली अराधना विशेष आकर्षण होगा। पशुपति क्षेत्र विकास ट्रस्ट के सदस्य सचिव गोविंदा टंडन ने कहा, ‘‘इस साल महाशिवरात्रि के उत्सव के दौरान हमें भारत और नेपाल से करीब सात लाख हिंदू श्रद्धालुओं के पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचने की संभावना है।’’

 

टंडन ने कहा कि इनमें से करीब पांच हजार साधु और बाबा भी होंगे, जो भारत के विभिन्न स्थानों से पहुंचेंगे। इस दौरान भारतीय कलाकारों का एक दल संगीत और धार्मिक कार्यक्रम पस्तुत करेगा। मंदिर अधिकारियों को हालांकि इस दौरान श्रद्धालुओं की लंबी कतार को संभालना होगा। टंडन ने हालांकि कहा कि जो लोग लंबी कतार से बचना चाहते हैं, वे 1000 नेपाली रुपये (625 भारतीय रुपये) की भेंट चढ़ाकर कुछ ही मिनट में दर्शन कर सकते हैं। उनके मुताबिक इस दिन मंदिर को करोड़ों रुपये की आय होती है। कई श्रद्धालु सोने और अन्य महंगी धातुएं भी चढ़ाते हैं।

 

उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सहायता के लिए भारतीय स्टेट बैंक और नेपाल निवेश बैंक ने मंदिर के अंदर अपने काउंटर और एटीएम मशीन लगाए हैं। उनके मुताबिक साधु और बाबा काठमांडू में पहुंचने लगे हैं। इस दौरान सुरक्षा का भी प्रबंध किया जाएगा और करीब 3,000 सुरक्षाकर्मी तथा 10,000 स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You