कैंसर: इलाज की नई तकनीक पर होगी चर्चा

  • कैंसर: इलाज की नई तकनीक पर होगी चर्चा
You Are HereChhattisgarh
Tuesday, February 25, 2014-9:14 AM

रायपुर: लगातार बढ़ रहे कैंसर की रोकथाम तथा इलाज की नई तकनीक के लिए देशभर के लगभग ढाई सौ विशेषज्ञ राजधानी रायपुर में एकत्रित होंगे। 1-2 मार्च को डा. भीमराम अंबेडकर अस्पताल में होने वाले इस दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह करेंगे। डा. अंबेडकर अस्पताल के अधीक्षक तथा कैंसर रोग विशेषज्ञ डा. विवेक चौधरी ने बताया कि प्रदेश में कैंसर की शिकायत लगातार बढ़ती जा रही है कि अकेले अंबेडकर अस्पताल में इस बीमारी के इलाज के लिए चार सौ लोग प्रतिदिन पहुंच रहे हैं।

 

कैंसर की इस बढ़ती शिकायत को देखते हुए बीमारी की रोकथाम तथा इलाज की नई तकनीकों के बारे में जानकारी जुटाने के लिए इस दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। डा. चौधरी के मुताबिक सम्मेलन में में देश के जाने-माने रेडिएशन आंकोलाजिस्ट कैंसर को समूल नष्ट करने की रणनीति पर चर्चा करेंगे। इस दौरान ग्रेजुएट स्टूडेंट्स रिसर्च पेपर प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने बताया कि पहले दिन सिर पर गले, स्तन, सर्वाइकल कैंसर तथा आंकोपैथोलॉजी पर चर्चा होगी।

 

दूसरे दिन कैंसर में नई तकनीक, पेन एंड पैलीएटिव केयर, गैस्ट्रोइन्टेस्टाइनल कैंसर और कैंसर के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा होगी। कैंसर रोग पर यह सम्मेलन चार सत्र में होगा। इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह, अध्यक्षता कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल करेंगे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You