अमेरिकी छात्रों को प्रबंधन और तकनीकी के गुर सिखाएगी दिल्ली मैट्रो

  • अमेरिकी छात्रों को प्रबंधन और तकनीकी के गुर सिखाएगी दिल्ली मैट्रो
You Are HereNational
Friday, February 28, 2014-8:31 PM
नई दिल्ली : दिल्ली मैट्रो  अब अमेरिकी विश्वविद्यालयों के छात्रों को प्रबंधन और तकनीकी के गुर सिखाएगी। मैट्रो  की सफलता से प्रभावित डीएमआरसी को देश के 32 शहरों में मैट्रो जाल बिछाने का कार्यभार सौंपा गया है।
 
मेट्रो की यही कामयाबी अब शिक्षण संस्थानों और विभागों को भी आकर्षित कर रही है। अमेरिका के कई बड़े विश्वविद्यालयों ने एमबीए और इंजीनियरिंग के छात्रों की पाठ्यक्रम ट्रेनिंग के लिए दिल्ली मेट्रो से संपर्क साधा है।
 
डीएमआरसी अधिकारियों के मुताबिक, एमबीए और इंजीनियरिंग छात्रों को दिल्ली मेट्रो का संचालन व प्रशासनिक कार्य की ट्रेनिंग दिलाने के लिए जापान और जर्मनी के अलावा अमेरिकी यूनिवर्सिटी भी आगे हैं। इसी के तहत यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, येल यूनिवर्सिटी, स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी और वॉर्टन स्कूल ऑफ बिजनेस ने खास तौर पर डीएमआरसी से संपर्क किया है।
 
 
दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) विश्व के सबसे बड़े पब्लिक ट्रांसपोर्ट के तहत सुविधाएं दे रहा है। मेट्रो के सफल संचालन और सुरक्षित सफर के चलते ही महज सात लाइनों में 190 किलोमीटर के 145 स्टेशनों पर हर रोज सफर करने वाले यात्रियों की संख्या करीब 27 लाख को पार करने जा रही है।
 
पिछले दो सालों में अब तक तीन हजार से अधिक विदेशी छात्रों और अधिकारियों ने दिल्लीमेट्रो का संचालन और प्रशासनिक कार्रवाई देखी है। जबकि हजारों देशी छात्रों समेत उच्च अधिकारी भी ट्रेनिंग से जुड़ चुके हैं।
 
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You