अब दो महीने पर भरना होगा पानी का बिल

  • अब दो महीने पर भरना होगा पानी का बिल
You Are HereNational
Saturday, March 01, 2014-12:27 AM
नई दिल्ली (रोहित राय): दिल्लीवासियों को अब हर दो महीने के बाद पानी का बिल भरना होगा। अभी तक लोग तीने महीने का पानी का बिल भरा करते थे। दिल्ली जल बोर्ड ने पानी के बिल की प्रक्रिया में बदलाव करने का फैसला किया है।
 
मौजूदा पानी के बिल की 90 दिन की समय सीमा को घटाकर 60 दिन करने का निर्णय लिया गया है। पानी की रीडिंग लेने लोगों के घर आने वाला मीटर रीडर अब रीडिंग लेते ही एक आधुनिक उपकरण से कुछ ही क्षण में मौके पर ही पानी का बिल उपभोक्ता को उसके हाथ में थमा देगा। बिल के लिए अब राजधानीवासियों को डाक द्वारा बिल आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
 
इसके अलावा उपभोक्ता चाहे तो रीडर द्वारा बिल हाथ में थमाते ही उसी वक्त अपने घर पर भी बिल का भुगतान चेक द्वारा कर सकेंगे। मीटर रीडर को बिल चुकाने के बाद रीडर उपभोक्ता को बिल की एक रसीद भी देगा जो बिल जमा करने की दिशा में एक पुख्ता प्रमाण होगा। हालांकि उपभोक्ता कुछ दिन बाद भी बिल का भुगतान अपने क्षेत्रीय पानी के कार्यालय में जाकर कर पाएंगे। 
 
पानी के बिल की प्रक्रिया में जल बोर्ड द्वारा किए गए तमाम बदलाव एक अप्रैल से लागू हो जाएंगे। इसके लागू होते ही उपभोक्ताओं को अप्रैल और मई महीने का बिल जून में जमा करना होगा। इसी तरह आगे के महीनों का बिल भी दो महीने के हिसाब से जमा किया जाएगा। पानी के बिल की प्रक्रिया में किए गए बदलाव फिलहाल दिल्ली के कुछ जोन में लागू हो गए हैं और बाकी के जोन में अप्रैल से लागू हो जाएंगे। 
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You