रिकॉर्ड तोड़ बारिश, पारा नीचे गिरा

  • रिकॉर्ड तोड़ बारिश, पारा नीचे गिरा
You Are HereNcr
Saturday, March 01, 2014-1:02 AM
नई दिल्ली : इस साल फरवरी में हुई रिकॉर्ड तोड़ बारिश ने पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। गुरुवार रात 8.30 बजे से शुक्रवार शाम 5.30 बजे तक राजधानी में कुल 19.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। महज चौबीस घंटे में हुई इतनी बारिश आमतौर पर हर साल फरवरी में सामान्य बारिश में गिनी जाती है। बारिश होने से एक बार दोबारा दिल्ली में ठंड बढ़ गई है। 
 
मौसम विभाग के मुताबिक एक प्रभावी पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से इन दिनों राजधानी में बारिश हो रही है। शुक्रवार के बाद अब शनिवार को भी बारिश होगी जिससे पारा 2 से 3 डिग्री सैल्सियस तक गिर सकता है। रविवार से पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव खत्म हो जाएगा जिससे मौसम साफ होने लगेगा। रविवार को धूप निकलेगी और आसमान साफ रहेगा। 
 
इससे पहले राजधानी में वीरवार देर रात शुरू हुई झमाझम बारिश का सिलसिला शुक्रवार दिन भर चलता रहा। दिल्ली सहित एन.सी.आर. में भी बादल जमकर बरसे। यहीं वजह है कि शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम 21.3 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 12.0 डिग्री सैल्सियस रहा।
 
शुक्रवार सुबह से ही आसमान में काले-काले बादल छाए हुए थे और देखते ही देखते सुबह 8 बजे राजधानी के अधिकांश इलाकों में बारिश शुरू हो गई। बारिश का दौर शाम तक चलता रहा। बारिश होने से दिल्ली के लोगों को जाम का भी सामना करना पड़ा। आई.टी.ओ., पीतमपुरा, मुधबन चौक, रोहिणी, धौला कुआं, दक्षिण दिल्ली, इंद्रलोक, नजफगढ़ सहित तमाम दूसरे इलाकों में लंबा जाम लगा रहा और लोग दफ्तर देर से पहुंचे। 
 
मौसम विभाग के अनुसार रविवार से मौसम तो साफ होने लगेगा लेकिन सुबह व रात के समय अगले पांच से 6 दिन तक कोहरा छाया रहेगा। हालांकि दिन चढऩे पर कोहरा छंट जाएगा। इससे पहले 14 और 15 फरवरी के बीच महज 24 घंटे में दर्ज की गई 27 मिलीमीटर बारिश ने पिछले 41 वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। पिछले 41 साल में फरवरी में 24 घंटे में इतनी बारिश दर्ज नहीं की गई थी। 
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You