दिल्ली में बनेंगे 70 आदर्श पोलिंग बूथ

  • दिल्ली में बनेंगे 70 आदर्श पोलिंग बूथ
You Are HereNational
Sunday, March 02, 2014-10:35 PM
नई दिल्ली : आगामी लोक सभा चुनाव के लिए दिल्ली में सभी विधान सभा क्षेत्रों में एक आदर्श मतदान केंद्र बनाया जाएगा। सभी आदर्श मतदान केंद्रों के भीतर मतदाताओं के बैठने और सुविधा के लिए सोफे सहित कुसी व टेबल की भी व्यवस्था होगी।
 
ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब राजधानी के सभी विधान सभा क्षेत्रों में एक-एक आदर्श मतदान केंद्र स्थायी तौर से बनाया जाएगा। पिछले साल दिल्ली में हुए विधान सभा चुनाव में महज 14 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए थे। इनमें से कुछ मतदान केंद्रों को और उनमें मौजूद दिल्ली चुनाव आयोग के अधिकारियों को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कृत भी किया गया था।
 
अब विधान सभा चुनाव की तर्ज पर ही लोक सभा चुनाव के दौरान दिल्ली में कुल 70 आदर्श मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। दिल्ली में लोक सभा की कुल सात सीटें हैं जिन पर चुनाव होने हैं। 
 
बताया जाता है कि आम चुनाव का आयोजन देशभर में कुल छह चरणों में किया जाना है। दिल्ली में लोक सभा के चुनाव के साथ-साथ या उससे पहले विधान सभा के चुनाव भी हो सकते हैं। ऐसे में मतदाताओं की नजर आदर्शन मतदान केंद्रों पर तो रहेगी साथ ही केंद्रों के भीतर मौजूद सुविधाओं पर भी होगी।
 
पिछले साल राजधानीवासियों ने दिल्ली में बनाए गए आदर्श मतदान केंद्रों को बेहद पसंद किया था और सुविधाओं की खुलकर तारीफ की थी। दिल्ली चुनाव आयोग द्वारा मतदान केंद्रों के भीतर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति दिए जाने से भी दिल्ली के एक करोड़ दस लाख से ज्यादा मतदाताओं को लाभ मिलेगा।
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You