मप्र के शहडोल वन वृत्त ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड

  • मप्र के शहडोल वन वृत्त ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड
You Are HereNational
Monday, March 03, 2014-10:23 AM

भोपाल: मध्यप्रदेश के शहडोल वन वृत्त को निजी भूमियों पर एक दिन में सर्वाधिक पौध-रोपण के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड से नवाजा गया है। आधिकारिक विज्ञप्ति में यहां कहा गया है कि वन विभाग के अंतर्गत वन वृत्त शहडोल में ‘जंगल बचाओ अभियान’ के तहत निजी भूमियों पर वन सुरक्षा समिति एवं ग्राम समितियों के माध्यम और जनभागीदारी से पिछले साल 22 जुलाई को मात्र दस घंटे में 17,08,181 पौधों का रोपण कर एक नया गिनीज वल्र्ड रिकार्ड कायम किया था, जिसे गिनीज वल्र्ड रिकार्ड कार्यालय लंदन द्वारा हाल ही में मान्य कर प्रमाणपत्र भी जारी कर दिया है।

 

मध्यप्रदेश के वन, जैव विविधता एवं जैव प्रौद्योगिकी मंत्री गौरीशंकर शेजवार ने इस अतुलनीय उपलब्धि को दिलाने वाले मध्यप्रदेश वन विभाग के अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (तत्कालीन मुख्य वन संरक्षक) वाय सत्यम को कल यहां सम्मानित किया। सत्यम के एक सुनियोजित योजना के प्रयासों से ‘जंगल बचाओ अभियान’ के तहत राज्य के शहडोल, उमरिया और अशोकनगर जिलों में एक दिन में लगातार 10 घंटे काम कर साक्ष्य एवं बिना साक्ष्य के कुल 38,523 स्थानों पर 55,26,945 पौधों का रोपण समिति के सदस्यों द्वारा किया गया था। इस वृहद वृक्षारोपण कार्य में कुल 86,823 लोगों ने भाग लिया था।

 

प्रत्येक भूमिधारक के परिवार के सदस्यों द्वारा अपने-अपने भूमियों पर वृक्षारोपण कार्य किया गया और यह वृक्षारोपण वन वृत्त शहडोल के चारों वनमंडलों के वनरक्षक से लेकर मुख्य वन संरक्षक स्तर के 625 अधिकारी-कर्मचारी के सतत मार्गदर्शन में किया गया।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You