अब एम्स में तमाम मेडिकल जांच की रिपोर्ट 15 मिनट में

  • अब एम्स में तमाम मेडिकल जांच की रिपोर्ट 15 मिनट में
You Are HereNational
Wednesday, March 05, 2014-10:14 PM
नई दिल्ली : एम्स में मरीज को इलाज के लिए तमाम मेडिकल जांच की रिपोर्टों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब चेकअप होने के 15 मिनट के अंदर रिपोर्ट डॉक्टर के स्मार्ट फोन या वार्ड में लगे कंप्यूटर पर पहुंच जाएगी।
 
एक्स-रे आदि की इमेज देखने के लिए डॉक्टर को यूजर नेम और पासवर्ड डालना होगा। इसके बाद मरीज का यूनीक हेल्थ आइडेंटिफिकेशन (यूएचआईडी) नंबर डालते ही रिपोर्ट सामने आ जाएगी। एम्स में ज्यादातर मरीजों को चिकित्सक एमआरआई, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड या एक्स-रे कराने की सलाह देते हैं। अभी रिपोर्ट के लिए मरीजों और डॉक्टरों को एक सप्ताह तक इंतजार करना पड़ता था। कुछ माह बाद ओपीडी के मरीजों को भी यह सुविधा मिलेगी।
 
 
एक अनुमान के मुताबिक, एम्स में रोजाना सात से दस हजार एमआरआई, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे जांच की जाती है। वार्डों में लगे सभी कंप्यूटरों में एक सॉफ्टवेयर डाला गया है। उस सॉफ्टवेयर को डॉक्टरों के स्मार्ट फोन से भी लिंक किया गया है। कई बार मरीज को अस्पताल से डिस्चार्ज करते समय भी स्वास्थ्य की जांच की सलाह दी जाती है। पहले रिपोर्ट आने तक मरीज को भर्ती रहना पड़ता था, लेकिन नई व्यवस्था के बाद अब उनको इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
 
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You