सी.बी.आई. में भर्ती के नाम पर फर्जीवाड़ा

  • सी.बी.आई. में भर्ती के नाम पर फर्जीवाड़ा
You Are HereNational
Thursday, March 06, 2014-1:34 AM
नई दिल्ली(कुमार गजेन्द्र): सी.बी.आई. में भर्ती के नाम पर एक बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। अज्ञात लोगों ने सी.बी.आई. के नाम पर फर्जी तरीके से एक वैबसाइट बनाई और लोगों से विभिन्न पदों के लिए आवेदन मांगे। हैरान कर देने वाली बात यह है कि पूरे देश के अपराध और अपराधियों पर नजर रखने वाली सी.बी.आई. को इस फर्जीवाड़े की भनक तक नहीं लगी, जबकि आरोपियों ने बाकायदा इसके लिए इस्तहार तक छपवा दिए थे। 
 
सी.बी.आई. में 3 मार्च को दर्ज की गई एफ.आई.आर. नंबर आरसी 221/2014/ई0005 के मुताबिक सी.बी.आई. को किसी ने शिकायत की थी कि उनके विभाग के नाम पर एक फर्जी वैबसाइट बनाकर विभिन्न पदों के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं। यह आवेदन ऑनलाइन मांगे गए हैं और 2 चरणों में भर्ती की जानी थी। पहले चरण में दस्तावेज की जांच और आवेदनकत्र्ताओं के इंटरव्यू किए जाने थे, जबकि दूसरे चरण में स्किल टैस्ट, मैडीकल टैस्ट, स्वास्थ्य जांच आदि की जानी थी। 
 
बताया जाता है कि यह आवेदन जिन पदों के लिए मांगे गए थे, उनमें काफी हाईप्रोफाइल भी हैं। सी.बी.आई. को जब इस फर्जीवाड़े की जानकारी मिली तो पूरे विभाग में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में आला अधिकारियों के आदेश पर एफ.आई.आर. दर्ज कर ली गई। जांच के दौरान पता चला कि वैबसाइट 20 फरवरी को बनाई गई थी लेकिन यह वैबसाइट किन लोगों ने तैयार कराई है, इसकी जानकारी अभी सी.बी.आई. को नहीं मिल पाई है। 
 
सूत्रों की मानें तो इस फर्जीवाड़े की जानकारी गृह मंत्रालय को भी मिल गई है। अभी तक कितने लोगों को निशाना बनाया जा चुका है, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है लेकिन इस सारे मामले में चौंकाने वाली बात यह भी है कि फर्जी वैबसाइट और लोगों से भर्ती के नाम पर          आवेदन मांगे जाने की जानकारी मिलने और एफ.आई.आर. दर्ज कर लेने के बाद भी सी.बी.आई. ने अभी तक फर्जी वैबसाइट को बंद नहीं किया है। 5 मार्च की रात तक वैबसाइट काम कर रही थी, जिससे सैंकड़ों लोगों के इस फर्जीवाड़े में फंसने की उम्मीद है। 
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You