Board Exam के प्रश्न पत्र किए चोरी और...

  • Board Exam के प्रश्न पत्र किए चोरी और...
You Are HereNational
Thursday, March 06, 2014-5:25 PM

रायपुर: छत्तीसगढ़ में हो रही बोर्ड परीक्षा में लापरवाही बरतने वाले तीन व्याख्याताओं को निलंबित कर दिया गया है। राज्य में हो रही बोर्ड परीक्षा में लगातार लापरवाही के मामले सामने आ रहे हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि बेमेतरा जिले में पिछले दिनों 12 वीं की परीक्षा के दौरान 10 वीं का प्रश्न पत्र निकालने के मामले में तत्काल प्रभाव से तीन व्याख्याताओं को निलंबित कर दिया गया है और जिला शिक्षा अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

निलंबित किए गए व्याख्याताओं में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बेमेतरा के व्याख्याता सुशील चौबे, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बाबामोहतरा के व्याख्याता सालिक राम पारसभद्रे और गौस मोहम्मद कुरैशी हैं। साथ ही बेमेतरा के जिला शिक्षा अधिकारी हेमंत उपाध्याय को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य शासन ने परीक्षाओं के सुचारू और त्रुटिरहित संचालन के लिए सभी जिलों में अधिकारियों को लगातार सावधानी बरतने तथा उडऩ दस्तों को और भी अधिक प्रभावी बनाने का आदेश दिया है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने स्तर पर अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) के माध्यम से त्वरित कारवाई सुनिश्चित करें। इन परीक्षाओं में यदि किसी भी स्तर पर अधिकारियों और कर्मचारियों की लापरवाही पाई जाएगी तो उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वहीं सभी केन्द्राध्यक्षों से कहा गया है कि वे गोपनीय परीक्षा सामग्रियों को लाने ले जाने और वितरित करने में पूर्व में जारी निर्देशों का पालन करते हुए त्रुटिहीन व्यवस्था सुनिश्चित करें।

अधिकारियों ने बताया कि सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और प्राचार्यों से कहा गया है कि वे बोर्ड परीक्षाओं के संचालन में सतत निगरानी रखें तथा अपने क्षेत्र की स्थिति से समय समय पर कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को भी अवगत कराते रहें। उन्होंने बताया कि दोषी पाए जाने वाले संबंधित मुद्रकों के विरूद्ध भी नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष राज्य में 12वीं कक्षा के लिए दो लाख 85 हजार तथा 10वीं कक्षा के लिए चार लाख 60 हजार परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल की बोर्ड परीक्षाएं 28 मार्च तक चलेंगी।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You