दिल्ली में पांच व्यक्तियों में से तीन के पास घर नहीं

  • दिल्ली में पांच व्यक्तियों में से तीन के पास घर नहीं
You Are HereNational
Tuesday, March 11, 2014-9:46 PM
नई दिल्ली  : देश की राजधानी दिल्ली में पांच व्यक्तियों में से तीन व्यक्यिों के पास घर नहीं है। इस हिसाब से करीब 60-70 लाख लोगों के पास रहने के लिए अपना घर नहीं है। यह लोग किसी तरह जीवन यापन कर रहे हंै।
 
हैरत की बात तो यह है कि इन लोगों के लिए सरकार के पास आवास को लेकर कोई ठोस प्लान नहीं है। जबकि यह वे लोग है जो शहर को बनाते हैं, मध्यम वर्ग के लोगों के लिए जीने की सुविधाएं जुटाते हैं और शहर की खूबसूरती में अहम भूमिका निभाते है। 
 
यह बात झुग्गी झोपड़ी एकता मंच (जेजेएम) के अध्यक्ष जवाहर सिंह ने कही। वह बुधवार को पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस मौके पर निर्माण मजदूर अधिकार अभियान के अध्यक्ष थानेश्वर आदि गौड़, आल इंडिया कचरा समिति के अध्यक्ष धर्मेन्द्र, फुटपाथ विक्रेता एकता मंच के अध्यक्ष श्रीराम, राजधानी रिक्शा चालक यूनियन के भोलेश्वर कुशवाहा आदि मौजूद थे।
 
 जवाहर सिंह ने कहा कि वेघरों की समस्यों को लेकर हमारी संस्था और सहयोगी संगठनों ने अभी चुनाव लड़ रही पार्टियों में से आठ पार्टियों को उनके चुनाव घोषणा पत्र में जोड़ने हेतु इस समस्या पर एक पत्र 5 मार्च को पार्टियों की मैनिफेस्टों कमेटी को दिया है।
 
जिनमें प्रमुख तौर पर कांग्रेस, भाजपा, आम आदमी, सीपीआई, सीपीएम, बहुजन समाजवादी पार्टी, समाजवादी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस है। इनसे मांग की है कि इस समस्या पर सरकार में आने के बाद एक कार्यक्रम बनाए और शहर का एेसा मास्टर प्लान बनाए जाए, जिसमें सभी को घर देने की गारंटी तय हो। 
 
उन्होंने कहा कि पिछले दिनों शादीपुर डिपो की कठपुतली कालोनी के झुग्गीवासियों के साथ बिल्डर और सरकार ने दोहरा बर्ताव किया और बिना किसी योजना के लोगों को बेघर करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि कठपुतली कालोनी के लोगों को जिन मकानों में शिफ्ट किया जा रहा है उसमें सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं है।
 
इन मकानों में आग से बचाव के कोई इंतजाम नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी सहयोगी संस्थाए मिलकर इस समस्या के समाधान के लिए बड़ा आन्दोलन चलाएंगी। इस आंदोलन में बिना घर वाले सभी लोगों को जोड़ा जाएगा। जो पीढ़ी दर पीढ़ी बिना घर के सपना संजोय हुए रह जाते हैं।
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You