एक ऐसा मंदिर जहां भगवान को चढ़ार्इ जाती है चॉकलेट

  • एक ऐसा मंदिर जहां भगवान को चढ़ार्इ जाती है चॉकलेट
You Are HereNational
Wednesday, March 12, 2014-12:24 PM

अलाप्पुझा (केरल): आपने मंदिर में श्रद्धालुओं को ईश्वर के चरणों में फूल, चंदन और फल चढाते तो अकसर देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी ऐसे मंदिर के बारे में सुना है जहां श्रद्धालु भगवान के चरणों में चॉकलेट अर्पित करते हों?
 
केरल का ‘थेक्कन पलानी’ बालसुब्रमण्यम मंदिर एक ऐसा मंदिर है जहां श्रद्धालु भगवान को चॉकलेट चढाते हैं और उन्हें पूजा के बाद प्रसाद के रूप में भी चॉकलेट ही दी जाती है। कस्बे के बाहरी इलाके में सुब्रहमण्यपुरम में स्थित इस मंदिर में विराजमान भगवान को ‘‘मंच मुरगन’’ के नाम से जाना जाता है।
 
मंदिर के अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न जाति, समुदाय और धर्म के लोग ईश मुरगा (कार्तिकेय) का आशीर्वाद पाने के लिए गत्ते के डिब्बों में चॉकलेट लेकर मंदिर आते हैं। हालांकि किसी को इस बारे में नहीं पता कि चॉकलेट अर्पित करने की परंपरा कब और कैसे आरंभ हुई।
 
मंदिर के प्रबंधक डी राधाकृष्णन ने मीडिया से कहा, ‘‘ मंदिर में ‘बालमुरगन’ की पूजा की जाती है। किसी ने सोचा होगा कि बाल मुरगन को चॉकलेट पसंद है और तभी से यह परंपरा आरंभ हुई होगी।’’ उन्होंने बताया कि शुरआत में बच्चे चॉकलेट चढाते थे लेकिन अब सभी आयु के श्रद्धालु ऐसा करते हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You