चांदनी चौक तथा उत्तरी-पश्चिमी लोकसभा सीट पर ज्यादा है विवाद

  • चांदनी चौक तथा उत्तरी-पश्चिमी लोकसभा सीट पर ज्यादा है विवाद
You Are HereNational
Thursday, March 13, 2014-7:34 PM

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली में नामांकन प्रक्रिया शनिवार से शुरू होने जा रही है, लेकिन भाजपा अभी तक यहां की 7 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम निर्णय नहीं ले पाई है।

हालांकि उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की वीरवार को लगातार दो बैठकें हुई, लेकिन यहां की तीन प्रमुख सीटों पर खींचतान इतनी बढ़ गई कि फैसला शुक्रवार तक के लिए टाल दिया गया। जिसकी वजह से टिकट के लिए दावेदारी ठोक रहे दावेदारों की धड़कनें बढ़ गई हैं। उनका कहना है कि उम्मीदवारों के नामों की घोषणा में देरी होने का असर चुनाव प्रचार पर पड़ेगा। क्योंकि समय के अभाव में सभी इलाकों तक पहुंचना आसान नहीं होगा।

पार्टी सूत्र बताते हैं कि दिल्ली के उम्मीदवारों की सूची वीरवार को ही जारी हो जाती, लेकिन नई दिल्ली चांदनी चौक तथा उत्तर-पश्चिमी लोकसभा सीट पर खींचतान बढ़ गई। क्योंकि इस सीट से चुनाव समिति में शामिल सभी नेता अपने-अपने चहेतों को प्रत्याशी बनाने में जुटे हुए हैं। नई दिल्लीसीट से राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरुण जेटली जहां निर्मला सीमारमण की पैरवी कर रहे हैं, वहीं संगठन मिनाक्षी लेखी के समर्थन में उतर गया है। इसी तरह चांदनी चौक लोकसभा सीट पर भी खींचतान जारी है।

इस सीट से सुधांशु मित्तल जहां शुरू से दावेदारी ठोक रहे हैं, वहीं पार्टी का एक गुट रविशंकर प्रसाद को उतारने की पैरवी कर रहा है। चुनाव समिति के कुछ नेता तो वरिष्ठ पत्रकार एमजे अकबर को यहां से उतारने की बात कह रहे हैं। सबसे ज्यादा खींचतान उत्तर-पश्चिमी लोकसभा सीट पर है, जहां से अनिता आर्या व योगेंद्र चंदोलिया समेत कई नेता अपनी-अपनी दावेदार ठोक रहे हैं। लेकिन पार्टी उदितराज को यहां से उतारना चाहती है। जिससे परेशानी यह खड़ी हो गई है कि उदितराज को मौका देने से यह सीट गुटबाजी का शिकार न हो जाए।

पार्टी के सामने दूसरी परेशानी प्रत्याशियों की कमी भी है। क्योंकि भाजपा के पास दिल्ली में ऐसा कोई मजबूत और साफ छवि का नेता नहीं है, जिसे लोकसभा चुनाव में उतारा जाए। दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की अप्रत्याशित जीत की वजह से पार्टी इस बार स्वच्छ छवि वाले उम्मीदार को दिल्ली की सभी लोकसभा सीटों पर उतारना चाहती है।

 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You