आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए मतदान का समय दो घंटे बढ़ाया

  • आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए मतदान का समय दो घंटे बढ़ाया
You Are HereNational
Thursday, March 13, 2014-10:47 PM

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान का समय आज और दो घंटे बढ़ा दिया ताकि चुनाव में मतदाताओं की अधिक भागीदारी हो सके। अब पहाड़ी क्षेत्रों के साथ ही अन्य क्षेत्रों के मतदाता सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोट डाल सकेंगे जबकि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक होगा।

 पहले मतदान सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होता था जबकि पूर्वोत्तर क्षेत्र में मतदान सुबह सात बजे शुरू होता था। मतदान का समय पहले नौ घंटे का होता था जो अब बढ़कर 11 घंटे हो गया है। आयोग का मानना है कि चुनाव गर्मी में होगा, अधिकतर मतदाता शाम ढलने पर मतदान के लिए जाएंगे जब मौसम में थोड़ी ठंडक आ जाएगी। मतदान समाप्ति की ओर बढऩे पर मतदान केंद्रों पर लंबी लाइन लगने की संभावना है।

 मतदान का समय बढ़ाकर 11 घंटे करने के पीछे यह मुख्य कारण था। बिहार में लोकसभा की छह सीटों के लिए आज जारी अधिसूचना में भी मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे बताया गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त वी एस सम्पत और चुनाव आयुक्त एच एस ब्रह्मा और नसीम जैदी ने हाल में इस मुद्दे पर चर्चा की थी और इस संबंध में अंतिम सहमति अधिसूचना जारी होने से पहले दे दी। सात अप्रैल से शुरू होकर 12 मई तक होने वाले चुनाव में कुल 81.4 करोड़ मतदाताओं द्वारा मताधिकार का इस्तेमाल करने की उम्मीद है।
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You