रेलवे प्रशासन का यात्रियों की सुविधा के लिए लिया गया अहम फैसला

  • रेलवे प्रशासन का यात्रियों की सुविधा के लिए लिया गया अहम फैसला
You Are HereNational
Saturday, March 15, 2014-11:53 AM

नई दिल्‍ली: रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक अहम फैसला लिया है। इसके तहत अब यात्री किसी भी तरह की वारदात की एफआईआर रेल यात्रा के दौरान किसी भी रेलवे स्‍टेशन पर कर सकते है। यानी इस नए फैसले के बाद वारदात के इलाके को लेकर कानूनी उलझन को समाप्‍त कर दिया गया है।

नई दिल्‍ली रेंज के ज्‍वॉइंट सीपी मुकेश मीना ने बताया कि यात्री तुरंत कार्रवाई के लिए किसी भी रेलवे स्‍टेशन पर वारदात की 'जीरो एफआईआर' दर्ज करवा पाएंगे, जिसके बाद संबंधित रेलवे थाना फैक्‍स के माध्‍यम से उस रेलवे स्‍टेशन को संपर्क करेगा जिस इलाके में घटना को इंजाम दिया गया है। उन्‍होंने बताया कि यह फैसला हाल ही एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक में लिया गया, जिसमें कई राज्‍यों के आईजी मौजूद थे।

गौरतलब है कि लंबे अरसे से रेल यात्रा के दौरान वारदात के संदर्भ में क्षेत्राधिकार बड़ी समस्‍या बनकर उभरती थी। रेलवे पुलिस भी दूसरे इलाके की घटना होने पर शिकायत दर्ज करने में आनाकानी करती थी, जिससे यात्री को परेशानियों का सामना करना पड़ता था। अक्‍सर वारदात को लेकर जीआरपी (गवर्मेंट रेलवे पुलिस), आरपीएफ (रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स) और राज्‍य पुलिस के बीच क्षेत्राधिकार को लेकर समस्‍या होती थी।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You