एक बार फिर बर्फ की चादर से ढका कश्मीर

  • एक बार फिर बर्फ की चादर से ढका कश्मीर
You Are HereNational
Saturday, March 15, 2014-4:26 PM

श्रीनगर: गुलमर्ग के स्काई रिसार्ट समेत कश्मीर के ऊपरी इलाकों में आज ताजा हिमपात हुआ जबकि श्रीनगर और अन्य मैदानी इलाकों में भी बारिश हुई। मौसम विभाग कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण गुलमर्ग और अन्य ऊपरी  इलाकों में सुबह हिमपात शुरू हुआ जबकि श्रीनगर एवं अन्य मैदानी इलाकों में बारिश हुई।

उन्होंने कई स्थानों पर 18 मार्च तक बारिश और हिमपात के जारी रहने की संभावना जताई है। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ जम्मू-कश्मीर और निकटवर्ती इलाकों के ऊपर एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव राज्य में 15 से 18 मार्च तक रहने की संभावना है। इस मौसम प्रणाली के प्रभाव के कारण राज्य के कई इलाकों में 15 और 16 मार्च तथा अधिकतर इलाकों में 17 और 18 मार्च को मध्यम से तेज बारिश या हिमपात होगा।’’ उन्होंने बताया कि राज्य में करगिल में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया।

करगिल में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि निकटवर्ती लेह में तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रवक्ता ने बताया कि गुलमर्ग में शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस नीचे और श्रीनगर में 2.2 डिग्री सेल्सियस न्यूतनम तापमान दर्ज किया गया। राज्य में इस सप्ताह भारी हिमपात और बारिश से 17 लोगों की मौत हो गई है और हजारों मकान एवं अन्य इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

इस बीच यातायात विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि श्रीनगर जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक तरफ का यातायात सुचारू रूप से चल रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘ जम्मू जाने वाले वाहनों को आज सुबह यहां से जाने की इजाजत दी गई और अभी तक यातायात में किसी प्रकार की बाधा की रिपोर्ट नहीं मिली है।’’

कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी, 4 इंच तक जमी बर्फ

 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You