उच्च शिक्षा में 2020 तक बढ़ेंगे 30 फीसदी छात्र

  • उच्च शिक्षा में 2020 तक बढ़ेंगे 30 फीसदी छात्र
You Are HereNational
Sunday, March 16, 2014-12:07 AM

नई दिल्ली : सरकार के द्वारा उच्च शिक्षा में बढ़ते निवेश तथा अर्थव्यवस्था के प्रभावी विकास के चलते 2020 तक भारत में उच्च शिक्षा के लिए नामांकन करने वाले विद्यार्थियों की संख्या 30 फीसदी तक बढऩे की उम्मीद है। शनिवार को मानव संसाधन विकास के केन्द्रीय सचिव अशोक ठाकुर ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि सरकार इंजीनियरिंग कॉलेजों, खास तौर पर आईआईटी कॉलेजों पर फोकस कर रही है, इन कॉलेजों में ह्यूमेनिटी पर नए विषय प्रस्तुत किए जा रहें हैं, ताकि विद्यार्थियों के लिए सामाजिक विज्ञान के विषयों में अध्ययन के अवसरों की उपलब्धता को भी बढ़ाया जा सके।

मौजूदा रुझानों पर बात करते हुए ठाकुर ने कहा कि हम बाज़ार संचालित शिक्षा प्रणाली का शिकार हो रहें हैं, जहां हर कोई इंजीनियर बनने का सपना देखता है। हमारी पुरानी मानवतावादी शिक्षा कहां गई, जो हमें अच्छा इंसान बनना सिखाती है। ठाकुर इण्डियन काउन्सिल ऑफ सोशल साइन्स रिसर्च एवं इन्टरनेशनल डेवलपमेन्ट रिसर्च सेन्टर द्वारा आयोजित अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन के समापन सत्र को सम्बोधित कर


रहे थे। इससे पहले 24 दक्षिणी, दक्षिण-पूर्वी और पूर्वी एशियाई देशों से अकादमिक विशेषज्ञ एवं नीति निर्माता सर्वसम्मति के साथ एक सामाजिक विज्ञान अनुसंधान नेटवर्क के गठन की प्रस्तावना दिए। इस क्षेत्र में एक ऐसा एडवोकेसी प्लेटफॉर्म पेश करेगा, जहां अनुसंधान और वित्तपोषण को सशक्त बनाया जा सकेगा।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You