20 साल से ऐसे पद का नौकरी कर रहा है, जो निगम में है ही नही

  • 20 साल से ऐसे पद का नौकरी कर रहा है, जो निगम में है ही नही
You Are HereNational
Sunday, March 16, 2014-8:09 PM

नई दिल्ली (सज्जन चौधरी) : पूर्वी दिल्ली नगर निगम में फर्जीवाड़े का सनसनीखेज मामला सामने आया है। निगम का एक अधिकारी पिछले 20 साल से ऐसे पद का नौकरी कर रहा है, जो निगम में है ही नही। पूर्वी दिल्ली  नगर निगम में कोर्डिनेटर का कोई पद नही है, लेकिन 20 साल से सतवीर नाम का अधिकारी निगम में कोर्डिनेटर पद पर काम कर रहा है।

हैरान करने वाली बात यह है कि एक ओर निगम मान रहा है कि निगम में कोर्डिनेटर का कोई पद नही है, वहीं दूसरी ओर निगम यह भी मान रहा है कि सतवीर कोर्डिनेटर के पद पर तैनात है। तनख्वाह से अलग पूरे दिन दफ्तर में बैठकर नौकरी करने के एवज में निगम की ओर से इन महाशय को वाहन भत्ता भी दिया जाता है।

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के शाहदरा उत्तरी जोन में तैनात सतवीर सिंह का एसआई के पद पर तैनात हैं, लेकिन इनसे एसआई का काम न लेकर कोर्डिनेटर का काम लिया जा रहा है। सतवीर निगम में नवंबर 1993 से कार्यरत हैं। नौकरी की शुरूआत शाहदरा उत्तरी जोन में एएसआई से करने वाले सतवीर यहीं प्रमोशन लेकर एसआई बने। अपनी नौकरी के पूरे कार्यकाल में एक बार भी इनका तबादला नही हुआ।

हैरान करने वाली बात यह है कि निगम में एसआई की भारी कमी होने के बावजूद भी एक अधिकारी को ऐश कराने के लिए कार्यालय में बैठा रखा है। सूत्रों के मुताबिक सतवीर को निगम में सत्ताधारी नेताओं और कई बड़े अधिकारियों का संरक्षण प्राप्त है।

सभी नियमों को ताक पर रखकर एक व्यक्ति को लाभ पहुंचाने के मामले में निगम ने सूचना के अधिकार के तहत अजीबोगरीब जवाब दिए हैं। निगम का कहना है कि एक वार्ड के अधिकारी को दूसरे वार्ड के अधिकारी से तालमेल बैठाने(बातचीत करने) के लिए कोर्डिनेटर की आवश्यकता है।

सतवीर की पहुंच का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है, जब पूर्वी दिल्ली  नगर निगम स्थायी समिति अध्यक्ष संजय सुर्जन से इस बारे में पूछा गया तो वे बात पूरी होने से पहले ही सतवीर का नाम लेते हुए बोल पड़े कि हां-हां इसके बारे में सुना तो है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के आपसी तालमेल के लिए एक व्यक्ति की जरूरत थी, इसलिए इन्हें इस पद पर बैठाया गया है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You