प्रधानमंत्री प्रतिदिन 11 घंटे कर रहे काम

  • प्रधानमंत्री प्रतिदिन 11 घंटे कर रहे काम
You Are HereNational
Sunday, March 16, 2014-8:17 PM

नई दिल्ली: देश के 14वें प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का कार्यकाल समाप्त होने जा रहा है और उनके साथ काम करने वाले अधिकारियों के मुताबिक वह रोजाना 11 घंटे काम कर रहे हैं। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होने के साथ आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है और आधिकारिक कार्यक्रमों की संख्या घटकर काफी कम रह गई है। जानकार अधिकारियों का कहना है कि वह काफी अधिक काम निपटाने में लगे हुए हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, ‘‘उनके ऊपर काफी काम है। वह रोज 11 घंटे काम करते हैं।’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री अपना दिन 9.30 बजे शुरू करते हैं। वह लंच तक आधिकारिक बैठकें करते हैं। इसके बाद वह फिर चार बजे से शाम 7.30 बजे तक काम करते हैं।’’ दिन भर के काम की समाप्ति के बाद प्रधानमंत्री से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन और संचार सलाहकार पंकज पचौरी मिलते हैं। एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अभी तक प्रधानमंत्री को आठ स्थानों से चुनाव प्रचार अभियान में हिस्सा लेने का भी अनुरोध किया गया है। अधिकारी ने कहा, ‘‘अनुरोध कर्नाटक, असम, हरियाणा और राजस्थान से आए हैं। टिकटों का बंटवारा कार्य समाप्त हो जाने के बाद वह प्रचार अभियान में हिस्सा लेंगे।’’

ऑक्सफोर्ड और कैंब्रिज में शिक्षा प्राप्त मनमोहन सिंह मई 2004 से प्रधानमंत्री हैं। 81 वर्षीय प्रधानमंत्री ने पहले ही घोषित कर दिया है कि वह 2014 के आम चुनाव के बाद पद छोड़ देंगे। अधिकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री ने अब तक यह नहीं बताया है कि वह पद छोडऩे के बाद कौन सा काम हाथ में लेंगे। सिंह 1971 में वाणिज्य मंत्रालय में आर्थिक सलाहकार के तौर पर सरकार से जुड़े थे। वह वित्त मंत्रालय के सचिव, योजना आयोग के उपाध्यक्ष, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर, प्रधानमंत्री के सलाहकार और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष जैसे कई पदों पर रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि पद छोडऩे के बाद वह 3, मोतीलाल नेहरू मार्ग आवास में रहेंगे, जहां पहले दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित रहती थीं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You