उप्र.चुनावी मैदान में भाई-भाई में दिलचस्प मुकाबला

  • उप्र.चुनावी मैदान में भाई-भाई  में दिलचस्प मुकाबला
You Are HereUttar Pradesh
Tuesday, March 18, 2014-1:40 PM

सहारनपुर : पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सहारनपुर लोकसभा सीट पर इस बार दो चचेरे भाइयों के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा। यहां से समाजवादी पार्टी (सपा) ने शाजान मसूद को तथा कांग्रेस पार्टी ने इमरान मसूद को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। शादान और इमरान चचेरे भाई हैं। भाजपा ने इस सीट से राघव लखनपाल को उम्मीदवार बनाया है।

वह सहारनपुर नगर सीट से दो बार से विधायक हैं। उधर, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने भी अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं। उधर, दोनों उम्मीदवारों के एक ही परिवार के होने के चलते उनके समर्थक पसोपेश में हैं कि किसका साथ दिया जाए। इस लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में लगभग साढ़े पंद्रह लाख मतदाता हैं। धर्म के आधार पर इस सीट पर पिछड़ों का आकलन करें तो सभी धर्मों के पिछड़ों की आबादी 85 प्रतिशत है।

हिंदू व मुस्लिम सवर्ण जाति का वोट मात्र पंद्रह प्रतिशत ही है। यहां हिंदू मतदाताओं की संख्या 55 प्रतिशत तथा मुस्लिम मतदाताओं की संख्या 45 प्रतिशत है। इस क्षेत्र में हमेशा से सद्भावपूर्ण माहौल में चुनाव होता आया है। वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में अन्य दलों के साथ-साथ भाजपा को भी यहां पराजय का सामना करना पड़ा था। मुजफ्फरनगर और शामली दंगे-फसाद की छाया में हो रहे इस बार के लोकसभा चुनाव में मतदाता किसे चुनते हैं, यह कयास लगाना फिलहाल आसान नहीं है।

बड़े-बुजर्गों का कहना है कि यहां का अमन पसंद अवाम इसी कोशिश में है कि 10 अप्रैल को शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो जाए। जहां तक बसपा की बात है, तो उसके पास सिर्फ उसका अपना दलित वोट है। वह चाहती है कि ऐसा उम्मीदवार मैदान में उतारा जाए, जिसे दीगर हिंदू वोट के साथ-साथ मुस्लिम वोट भी मिल जाए। कुल मिलाकर सहारनपुर की सीट पर मुकाबला दिलचस्प होने के आसार हैं।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You