1962 के युद्ध रिपोर्ट पर भाजपा ने साधा कांग्रेस पर निशाना

  • 1962 के युद्ध रिपोर्ट पर भाजपा ने साधा कांग्रेस पर निशाना
You Are HereNcr
Wednesday, March 19, 2014-1:30 PM

नई दिल्ली:  चीन-भारत युद्ध के 50 वर्ष बाद एक रिपोर्ट को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस में ठन गई है। रिपोर्ट में भारत की हार के लिए कथित तौर पर पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की ‘आगे बढऩे की नीति’ को जिम्मेदार ठहराया गया है। वहीं भाजपा ने मांग की कि शीर्ष गोपनीय दस्तावेज को सार्वजनिक किया जाए।

भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यह रिपोर्ट नेहरू को भारत की हार के लिए जिम्मेदार ठहराती है जो कि सही भी है। देश उस अपमान का दर्द अभी भी महसूस करता है। उन्होंने कहा कि भाजपा चाहेगी कि पूरी रिपोर्ट को सार्वजनिक किया जाए ताकि 50 वर्ष से अधिक समय बाद देश को पता चल सके कि किसने क्या गलत किया।

गौरतलब है कि एक रिपोर्ट में 1962 में चीन के खिलाफ हुए युद्ध में भारत की अपमानजनक पराजय के लिए पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू सरकार और तत्कालीन सैन्य नेतृत्व को जिम्मेदार ठहराया गया है। एक आस्ट्रेलियाई पत्रकार ने हैंडर्सन ब्रुक्स की रिपोर्ट के हवाले से यह दावा किया है। हैंडर्सन ब्रुक्स रिपोर्ट को अभी भी आधिकारिक तौर पर गुप्त रख गया है।

इस रिपोर्ट में ‘आगे बढऩे की नीति’ और उसका पालन करने वाली सेना में गंभीर खामियोंं की बात कही गई है क्योंकि सेना के पास इसके लिए जरूरी साधन उपलब्ध नहीं थे। रक्षा पत्रिका इंडियन डिफैंस रिव्यू ने पत्रकार नेविले मैक्सवेल द्वारा जारी रिपोर्ट के कुछ हिस्से सबसे पहले अपनी वैबसाइट पर डाल दिए। मैक्सवेल ने युद्ध की व्यापक रिपोॄटग की थी और उन्होंने हैंडर्सन ब्रुक्स रिपोर्ट के कुछ हिस्से को अपनी वैबसाइट पर जारी किया था। सार्वजनिक की गई सामग्री पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You