मोदी ही नहीं, कई CM के लिए है PM बनने की उम्मीद

  • मोदी ही नहीं, कई CM के लिए है PM बनने की उम्मीद
You Are HereNational
Thursday, March 20, 2014-6:05 PM

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ही किसी राज्य के एक मात्र मुख्यमंत्री नहीं हैं, जो प्रधानमंत्री पद पर नजरें गड़ाए हुए हैं। बल्कि विभिन्न राज्यों के वर्तमान और पूर्व मुख्यमंत्री भी इस कतार में खड़े नजर आ रहे हैं।

त्रिशंकु लोकसभा की स्थिति में मुख्यमंत्रियों के एक समूह के मजबूत ताकत बनकर उभरने और एक-दूसरे को सहयोग करने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। विभिन्न राज्यों के ये मुख्यमंत्री अपने शासनकाल में किए गए कार्यों को प्रधानमंत्री पद की दावेदारी के तौर पर इस्तेमाल करेंगे।

गुजरात में भाजपा को लगातार तीसरी बार सत्ता दिलाने वाले मोदी पर 2002 के दंगों का दाग जरूर है। लेकिन उन्हें पार्टी का प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने में उनके तथाकथित विकास माडल की सहायक भूमिका रही है। यह बात दीगर है कि मानव विकास सूचकांक पर गुजरात की स्थिति को लेकर मोदी की आलोचना भी हो रही है।

प्रधानमंत्री पद की दौड़ में बिहार के मुख्यमंत्री एवं जनता दल (यू) के प्रभावी नेता नीतीश कुमार भी शामिल हैं। नीतीश के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के विकास कार्यों के कारण ही बिहार में जद (यू) और भाजपा गठबंधन की दोबारा सरकार बनी।

हालांकि जद यू अपने बूते सोलहवीं लोकसभा में सरकार बना पाने की स्थिति में तो नहीं है, लेकिन यदि भाजपा और कांग्रेस जैसे प्रमुख दल सरकार बना पाने की स्थिति में नहीं होते हैं तो अन्य दल नीतीश की नेतृत्व क्षमता में भरोसा कर सकते हैं।

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की दावेदारी से भी इनकार नहीं किया जा सकता। यदि भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 272 का जादुई आंकडा हासिल नहीं होता तो कुछ अन्य दल मोदी के बजाय दूसरे व्यक्ति को इस पद के लिए आगे करने की स्थिति में समर्थन दे सकते हैं। ऐसी स्थिति में चौहान और पाॢरकर में से किसी एक के नाम पर सहमति बनाई जा सकती है।

 मौजूदा या पूर्व महिला मुख्यमंत्री भी इस दौड़ में पीछे नहीं है। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती भी संभावितों में शुमार हैं।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You