छत्तीसगढ़ : 11 में से 4 सीटों पर कांटे की टक्कर

  • छत्तीसगढ़ : 11 में से 4 सीटों पर कांटे की टक्कर
You Are HereNational
Friday, March 21, 2014-4:32 PM

रायपुर: लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस, भाजपा और बसपा के प्रत्याशियों की घोषणा होने के बाद छत्तीसगढ़ में कड़ा मुकाबला होने की संभावना है। वर्तमान में छत्तीसगढ़ की 11 में से 10 सीटों पर भाजपा का कब्जा है, वहीं एकमात्र कोरबा की सीट कांग्रेस के पाले में है। वर्तमान चुनाव में कोरबा, महासमुंद, बिलासपुर तथा कांकेर में कांग्रेस ने जीत की उम्मीद लगा रखी है, अगर ऐसा होता है तो भाजपा के लिए यह बड़ा नुकसान साबित होगा।

लोकसभा चुनाव के लिए छत्तीसगढ़ की ग्यारह सीटों पर प्रमुख दल भाजपा, कांग्रेस और बसपा ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस अपनी जीत का आंकड़ा बढ़ाने के लिए जोर लगा रही है वहीं, भाजपा इस बार पूरी ग्यारह की ग्यारह सीटें जीतने की जुगत में लगी हुई है। वैसे प्रत्याशी घोषित किए जाने के बाद छत्तीसगढ़ की चार सीटों पर कांटे की टक्कर होने की संभावना है।

कांग्रेस ने कोरबा से डा. चरणदास महंत को प्रत्याशी बनाया है जो यहां के सांसद रह चुके हैं और कांग्रेस उनकी जीत के लिए पूरी तरह आशान्वित है। इसी तरह बिलासपुर से करुणा शुक्ला, महासमुंद से अजीत जोगी तथा कांकेर से फूलोदेवी नेताम की स्थिति भी काफी मजबूत मानी जा रही है। बस्तर से महेन्द्र कर्मा के पुत्र दिनेश कर्मा को प्रत्याशी बनाया गया है, अगर सहानुभुति लहर काम करती है तो इसका फायदा भी कांग्रेस को हो सकता है।

वर्तमान चुनाव में अगर कांग्रेस दो सीटों पर भी जीत दर्ज करती है तो यह उनके पक्ष में होगा और यह भाजपा के लिए नुकसान साबित होगा। प्रत्याशी घोषणा के बाद चार सीटों पर प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है।

छत्तीसगढ़ में ग्यारह सीटों के प्रत्याशी:-

लोस भाजपा कांग्रेस बसपा
रायपुर रमेश बैस छाया वर्मा वीरेन्द्र डहरिया
दुर्ग सरोज पांडे ताम्रध्वज साहू मुन्ना चंद्राकर
राजनांदगांव अभिषेक सिंह कमलेश्वर वर्मा आनंद साहू
बस्तर दिनेश कश्यप दीपक कर्मा एडवोकेट मनबोध बघेल
महासमुंद चंदूलाल साहू अजीत जोगी कन्हैया लाल साहू
बिलासपुर लखनलाल साहू करुणा शुक्ला धरम भार्गव
जांजगीर कमला पाटले प्रेमचंद जायसी दूजराम बौद्ध
कोरबा बंशीलाल महतो चरणदास महंत धनसिंह धुर्वे
रायगढ़ विष्णुदेव साय आरती सिंह कृपाशंकर भगत
सरगुजा कमलभान सिंह रामदेव राम धर्मजीत सिंह मरकाम
कांकेर  विक्रम उसेंडी फूलोदेवी नेताम रामसाय कोर्राम

 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You