दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने की ब्रिटेन में सिख संग्रहालय व शिक्षण संस्थान खोलने की पेशकश

  • दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने की ब्रिटेन में सिख संग्रहालय व शिक्षण संस्थान खोलने की पेशकश
You Are HereNcr
Saturday, March 22, 2014-12:45 PM

नई दिल्ली : दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने आपरेशन ब्ल्यू  स्टार मामले में ब्रिटिश सरकार की संलिप्तता पर माफी एवं जांच की ब्रिटिश प्रधानमंत्री से गुहार लगाई है। इस बाबत कमेटी ने एक ज्ञापन विदेश एवं कामनवैल्थ कार्यालय लंदन में दक्षिण एशिया विभाग के प्रमुख गिल्स थामसन को सौंपा।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरून के नाम लिखे ज्ञापन में मांग की है कि संसद में ब्ल्यू  स्टार आपरेशन में ब्रिटिश सरकार की कथित संलिप्तता पर माफी का प्रस्ताव रखा जाए। साथ ही  जांच के लिए न्यायिक आयोग ब्रिटिश सरकार बनाए। इसके अलावा सिख गुरुओं एवं सिख बादशाहों से संबंधित कीमती वस्तुएं सिखों को वापस सौंपने की गुहार लगाई।
 
ब्रिटेन दौरे पर गए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के एक शिष्टमंडल ने कई अन्य मुद्दों पर भी बातचीत की। इससे नेतृत्व कमेटी के प्रधान मनजीत सिंह जी.के. कर रहे हैं। साथ में कमेटी महासचिव मनजिन्दर सिंह सिरसा एवं अंतर्राट्रीय मामलो के सलाहकार पुनीत सिंह चंढोक शामिल है।

मनजीत सिंह जी.के. ने आपरेशन ब्ल्यू स्टार में ब्रिटिश सरकार की कथित संलिप्तता की जांच करने के लिए दोनों देशों के कानूनी अधिकारियों का संयुक्त जांच आयोग गठित करने के साथ ही उसमें कुछ सिख प्रतिनिधियों को भी शामिल करने की मांग की है। पूर्व प्रधानमंत्री मार्गेट थैच्चर और इंदिरा गांधी की इस आपरेशन में मिलीभगत से पर्दा हटाने की अपील भी की। मानवधिकारों पर इस आपरेशन के दौरान चोट लगने का दावा करते हुए जी.के. ने ब्रिटेन के उत्थान में सिखों की भूमिका एवं प्रथम तथा द्धितीय विश्व युद्ध के दौरान सिख फौजियों द्वारा दिए गए सहयोग को भी याद करवाया है।
 
ज्ञापन में कमेटी ने सिख धर्म से सम्बधित अमूल्य एवं ऐतिहासिक वस्तुओं को दिल्ली कमेटी को संसार भर में बस्ते कला प्रेमियोंं को एक छत के नीचे लंदन में संग्राहलय खोलने के लिए सौंपने की अपील की है, ताकि देश की गुलामी के दौरान अंग्रेजों द्वारा लूट कर ले जायी गई वस्तुओं से आज की युवा पीढ़ी जानकारी प्राप्त कर सके।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You