बिहार की इन खास सीटों पर रहेगी देश भर की नजर

  • बिहार की इन खास सीटों पर रहेगी देश भर की नजर
You Are HereBihar
Saturday, March 22, 2014-3:50 PM

पटना: बिहार में छह चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए करीब सभी प्रमुख राजनीतिक दलों की ओर से 40 सीटों पर प्रत्याशी घोषित होने के बाद कुछ ऐसी सीटों पर चुनावी.. जंग.. की तस्वीर उभरने लगी है जिनपर देश भर की नजरे टिकी होगी। राज्य की मधुबनी लोकसभा सीट राष्ट्रीय जनता दल (राजद) कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) से तालमेल के तहत राजद के खाते में गयी है और इस सीट से पार्टी के वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी चुनाव मैदान में हैं।

इस सीट पर कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री शकील अहमद के चुनाव लडऩे की चर्चा थी और ऐसे में इस सीट पर सबकी निगाहें लगी हुई है। इस सीट पर सिद्दीकी का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)  के वर्तमान सांसद हुकुम देव नारायण यादव और राजद छोड़कर जनता दल यूनाइटेड (जदयू) में गये गुलाम गौस के साथ है। पाटलिपुत्र लोकसभा सीट की चर्चा पूरे देश में इस बार हो रही है। इस सीट से राजद का टिकट नहीं मिल पर नाराज पार्टी के प्रधान महासचिव और राज्यसभा सांसद राम कृपाल यादव भाजपा के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं।

यादव का मुकाबला राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की पुत्री मीसा भारती और जद यू के सांसद रंजन प्रसाद यादव के साथ तय है।  पासवान इस बार राजद से अलग होकर भाजपा के साथ गठजोड़ कर मैदान में उतरे हैं। पासवान का मुकाबला कांग्रेस के संजीव प्रसाद टोनी और जद यू के सांसद तथा बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री राम सुंदर दास के साथ होगा। इसी तरह छपरा लोकसभा सीट इस बार सुॢखयों में है। इस सीट से राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी का कड़ा मुकाबला भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री एवं राज्यसभा सदस्य राजीव प्रताप रुडी के साथ है वहीं जद यू ने यहां से प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है।

पिछले चुनाव में इस सीट से राजद अध्यक्ष यादव ने चुनाव जीता था और इस बार न्यायालय के फैसले के बाद उन्होंने अपनी पत्नी को उम्मीदवार बनाया है।मधेपुरा लोकसभा का चुनाव भी इस बार काफी रोचक हो गया है। इस सीट से जद यू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव का मुकाबला राजद के पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव और भाजपा के विजय सिंह कुशवाहा से है। पप्पू यादव को राजद ने पार्टी में फिर से शामिल करने के बाद यहां से उम्मीदवार बनाया है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You