दिल्ली में दिग्गजों की हालत पतली, कहीं भीतरघात तो कहीं चल रहा मान-मनौव्वल

  • दिल्ली में दिग्गजों की हालत पतली, कहीं भीतरघात तो कहीं चल रहा मान-मनौव्वल
You Are HereNcr
Sunday, March 23, 2014-1:00 PM

नई दिल्ली (अशोक शर्मा): लोकसभा चुनाव में दिल्ली की 7 सीटों से अपना भाग्य आजमाने के लिए चुनाव मैदान में उतरने वाले प्रत्याशियों की स्थिति साफ हो गई है। सभी ने शनिवार तक अपने नामांकन-पत्र दाखिल कर दिए। चुनावी नगाड़ा बज चुका है। मतदान 10 अप्रैल को होगा लेकिन ऐसा लग रहा है कि दिल्ली के दिग्गजों की अंदरखाने हालत पतली है और अपने अस्तित्व को बचाने के लिए उन्हें काफी जूझना पड़ सकता है।


कहते हैं केंद्र की राजनीति का रास्ता दिल्ली के गलियारों के होकर निकलता है। बकौल भाजपा कार्यकत्र्ता नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनना दूर की कौड़ी है, पहले दिल्ली पर तो कब्जा कर लें लेकिन आज की तारीख में गत 10 साल तक दिल्ली ही नहीं, बल्कि केंद्र की राजनीति पर छाए रहने वाले दिल्ली के कांग्रेसी दिग्गजों की हालत भी ठीक नहीं दिख रही है।


दिल्ली विधानसभा के चुनाव में पहली बार अपने प्रत्याशी खड़े कर सत्ता की दहलीज तक पहुंचने वाली आम आदमी पार्टी भी लोकसभा चुनाव में ताल ठोके हुए हैं, जबकि भाजपा इस चुनाव में कांग्रेस से बदला लेने के प्रयास में दिख रही है। भाजपा के प्रत्याशी जहां फिलहाल रूठों को मनाने और अपनी पैठ जमाने के लिए संघर्षरत हैं। वहीं कांग्रेस के प्रत्याशी विरोधी दलों के उम्मीदवारों से कम बल्कि पार्टी के स्थानीय नेताओं और कार्यकत्र्ताओं को मान-मनौव्वल करते ज्यादा दिख रहे हैं।


पश्चिमी दिल्ली सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी महाबल मिश्रा इस समस्या से सर्वाधिक जूझ रहे हैं। विधानसभा चुनाव में यहां की 10 सीटों में से कांग्रेस एक भी सीट जीतने में कामयाब नहीं हो सकी थी। आप ने उनके खिलाफ वित्त मंत्री पी. चिदंबरम पर जूता उछालने वाले पत्रकार जरनैल सिंह को खड़ा किया है। वहीं भाजपा ने दोनों को टक्कर देने के लिए युवा नेता व विधायक प्रवेश वर्मा को उम्मीदवार बनाया है। जरनैल सिंह के मैदान में उतरने से महाबल को सिख समुदाय के मिलने वाले मतों की संख्या में कमी आने के आसार हैं। दूसरी ओर ग्रामीण पृष्ठभूमि से जुड़े भाजपा के प्रवेश वर्मा दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री व जाट नेता स्व. साहिब सिंह वर्मा के पुत्र हैं और उन्हें इसका लाभ मिल सकता है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You