गोवा की ‘अमेठी’ जीतना कांग्रेस के लिए चुनौती

  • गोवा की ‘अमेठी’ जीतना कांग्रेस के लिए चुनौती
You Are HereNational
Monday, March 24, 2014-12:28 AM

पणजी: कांग्रेस को भीतरी फूट और असंतोष की कीमत दक्षिण गोवा लोकसभा क्षेत्र में चुकानी पड़ सकती है। किसी समय पार्टी के लिए सबसे सुरक्षित कही जाने वाली इस सीट को गोवा का ‘अमेठी’ कहा जाता था। दक्षिण गोवा से आश्चर्यजनक तरीके से अंतिम समय में पार्टी के विधायक अलेइक्सो रेगिनाल्डो ने नामांकन किया जिसे लेकर असंतोष भड़क गया। उभरी नाराजगी पर काबू पाना पार्टी के वश का नहीं दिख रहा है।

एक नाराज विधायक ने प्रचार करने से मना कर दिया है, एक रूठे मौजूदा सांसद के बेटे ने निर्दलीय चुनाव लडऩे की धमकी दी है और पार्टी से इस्तीफा दे चुके एक नेता ने कांग्रेस के इस अभेद्य दुर्ग को खतरे में ढकेल दिया है। 14 आम चुनावों में अमेठी ने एक ही कांग्रेसी को 12 बार चुनकर भेजा, जिसे नेहरू-गांधी परिवार के लिए सबसे सुरक्षित लांचपैड माना गया। लेकिन दक्षिण गोवा ने 14 में से 10 बार कांग्रेस प्रत्याशी को भेजा। 12 मौकों पर प्रत्याशी कैथोलिक रहा।

इस बात में कोई हैरत नहीं कि एक समय जब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के लिए दूसरी सुरक्षित जगह की तलाश की जा रही थी तब दक्षिण गोवा को चुना गया था। उन्होंने संयोग से कर्नाटक के बेल्लारी को चुना। लेकिन मौजूदा हाल में इस बार तो सोनिया गांधी को भी असहज स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। कांग्रेस के परंपरागत समर्थक माने जाने वाले कैथोलिक मतदाताओं के होते हुए भी इस क्षेत्र की यह हालत हो चुकी है।

कांग्रेस के विधायक माउविन गोधिन्हो ने शुक्रवार को कहा, ‘‘कांग्रेस में मेरे 20 वर्षों के योगदान को भुला दिया गया। और राज्य की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार मेरे क्षेत्र दाबोलिम में विकास कार्य करा रही है। मैं किसी भी परिस्थिति में कांग्रेस प्रत्याशी के लिए प्रचार नहीं कर सकता।’’ सांसद फ्रैंसिस्को सरदिन्हा के खेमे की भी यही बागी हालत है। उनके बेटे शालोम ने दावा किया है कि उनके पिता को सूचित किए बगैर रेगिनाल्डो को प्रत्याशी बनाया गया है। शालोम ने आईएएनएस से कहा, ‘‘मैं दक्षिण गोवा से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लडऩे जा रहा हूं। यदि पार्टी मेरे पिता के किए गए काम की परवाह नहीं करती तो मैं उस पार्टी की ही परवाह नहीं करता।’’

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You