पानी के लिए फिर सड़क पर लोग

  • पानी के लिए फिर सड़क पर लोग
You Are HereNcr
Monday, March 24, 2014-3:29 PM

नई दिल्ली: दिल्ली विकास प्रधिकरण द्वारा बसाई गई द्वारका उपनगरी में लंबे समय से पेयजल की समस्या से जुझ रही है। लेकिन पेयजल की समस्या को लेकर रविवार को यहां रहने वाले लोगों का गुस्सा फुट गया और उन्होंने सेक्टर छह में एमटीएनएल कार्यालय के पास जमकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन करने वाले लोग सीजीएचएस सोसायटी थे, जिन्होंने फेडरेशन ऑफ  सीजीएचएस द्वारका पेयजल की समस्या को लेकर आवाज उठाई। प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना था कि हर चुनाव के समय नेता यहां वोट मांगने आ जाते है और बड़े-बड़े वादे भी करते है। लेकिन यह वादे कभी पूरे नहीं हो पाएं है और द्वारका में लोगों को पानी भी दोगुने दामों में खरीदकर पीना पड़ रहा है। 

वहीं,  फेडरेशन ऑफ सीजीएचएस द्वारका की महासचिव सुधा सिन्हा ने कहा कि डीडीए के मुताबिक डीडीए के पास सप्लाई का कुल 6.5 एमजीडी पानी है, जिसमें से 1.7 एमजीडी अनाधिकृत कालोनियों में जाता है, आधा एमजीडी पानी हवाई अड्डा व करीब एक एमजीडी पानी टैंकरों द्वारा जाता है। शेष पानी की आपूर्ति डीडीए पॉकेट, सीजीएचएस सोसाइटी, इंस्टीट्यूशनल एरिया व एसपीजी कांप्लेक्स में की जाती है। लेकिन सीजीएचएस सोसाइटियों में आपूर्ति का पानी दो दिनों के अंतराल पर आता है। वहीं, टैंकरों से दो दिन में केवल 10 हजार लीटर पानी ही दिया जाता है, जबकि पूरे द्वारका में 349 सीजीएचएस सोसायटियां हैं, जिनमें कम से कम एक लाख लीटर प्रतिदिन पानी की जरूरत है।

सुधा सिन्हा ने बताया कि डीडीए के पास 349 सीजीएचएस सोसायटियों में पानी देने के लिए मात्र 14 टैंकर हैं, जो सोसायटियों की संख्या के मुकाबले काफी कम हैं। ऐसे में इन सोसायटियों को पानी निजी टैंकरों से खरीदकर उपयोग में लाना पड़ता है। इस दौरान लोगों का नेतृत्व करते हुए सुधा सिन्हा ने कहा कि यह लड़ाई अभी शुरू हुई है। यदि जल्द सुनवाई नहीं की तो अगला प्रदर्शन विकास सदन पर करेंगे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You