PM मनमोहन सिंह के नाम एक रिकार्ड यह भी...!

  • PM मनमोहन सिंह के नाम एक रिकार्ड यह भी...!
You Are HereUttar Pradesh
Tuesday, March 25, 2014-12:44 PM

लखनऊ: 15वीं लोकसभा के अवसान के साथ प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह के नाम एक ऐसा रिकार्ड दर्ज हो जायेगा जो आजादी के बाद से नेहरू गांधी परिवार के किसी सदस्य के अलावा अब तक कभी कोई हासिल नही कर सका। डा. मनमोहन सिंह देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और उनकी पुत्री इन्दिरा गांधी के लोकसभा के दो पूर्ण कार्यकाल के दौरान लगातार दस साल तक प्रधानमंत्री बने रहने के रिकार्ड की बराबरी करने वाले वाले गैर नेहरू गांधी खानदान के पहले प्रधानमंत्री बन गये हैं।

उनके इस रिकार्ड के अब तक सबसे करीब गैर नेहरू गांधी परिवार से जुड़े 1998 से 2004 के बीच लोकसभा के दो कार्यकाल में लगातार छह साल तक प्रधानमंत्री रहे अटल बिहारी वाजपेयी और 1991 से 1996 के बीच पांच साल तक निर्बाध रूप से प्रधानमंत्री रहे पी.वी.नरसिंह राव का नम्बर आता है। कार्यकाल पूरा करने के  मामले में इनके अलावा सिर्फ नेहरू गांधी खानदान के चश्मो चिराग राजीव गांधी का ही नाम आता है जो 1984 से 1989 तक लगातार पांच वर्ष तक देश के प्रधानमंत्री रहे।

इन छह को छोड़कर स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री, मोरारजी देसाई,चौधरी चरण सिंह, विश्वनाथ प्रताप सिंह, चन्द्रशेखर, एच.डी.देवगोडा और इन्द्र कुमार गुजराल समेत देश के अन्य सात प्रधानमंत्रियों में से कोई भी अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर सका।इसके बाद 1996 में हुए लोकसभा चुनाव में 1991 के बाद लगातार दूसरी बार लखनऊ संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित भारतीय जनता पार्टी केदिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी ने देश के दसवें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली मगर उनकी सरकार 13 दिन ही चल सकी।

वाजपेयी सरकार के पतन के बाद 13 पाॢटयों के गठबंधन से बने संयुक्त मोर्चे की सरकार सत्ता में आई और 01 जून 1996 से 21अप्रैल 1997 तक एच.डी.देवगोडा और 21 अप्रैल से 19 मार्च तक इन्द्र कुमार गुजराल देश के प्रधानमंत्री रहे। एक अथवा दूसरी वजह से स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री, मोरारजी देसाई, चौधरी चरण सिंह, विश्वनाथ प्रताप सिंह, चन्द्रशेखर. एच.डी. देवगोडा और इन्द्र कुमार गुजराल समेत इन सात प्रधानमंत्रियों का नाम अपना तयशुदा पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं करने वाले नेताओं के रूप में इतिहास में दर्ज है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You