विकलांग मतदाताओं का डेटाबेस बनाएगा चुनाव आयोग

  • विकलांग मतदाताओं का डेटाबेस बनाएगा चुनाव आयोग
You Are HereNational
Wednesday, March 26, 2014-12:09 PM

नई दिल्ली : लोकसभा चुनावों में विकलांग मतदाताओं को सुविधा देने और उनका डेटाबेस तैयार करने के लिए चुनाव आयोग जल्द ही एक सॉफ्टवेयर लांच करने जा रहा है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से मतदान से पहले विकलांग मतदाता पोङ्क्षलग बूथ में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे।

यदि कोई मतदाता पोलिंग  बूथ में व्हील चैयर, वॉलेंटियर या कोई अन्य सुविधा चाहता है तो उसकी भी व्यवस्था की जाएगी।
दिल्ली चुनाव आयोग एक ऐसा सॉफ्टवेयर लांच करने जा रहा है जिसमें क्लीक कर विकलांग मतदाता पोलिंग  बूथ में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी के अलावा अन्य सुविधाओं की मांग कर सकेंगे। इसका एक फायदा यह होगा कि विकलांग मतदाताओं को मतदान के दिन सुविधाजनक मतदान का अधिकार मिलेगा।


इसके साथ ही विकलांग मतदाताओं का डाटाबेस भी तैयार किया जा सकेगा। दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी विजय देव ने बताया कि आयोग अलग से विकलांग मतदाताओं का रिकार्ड तैयार नहीं करता है। लोकसभा चुनाव में विकलांग मतदाताओं को बेहतर सुविधा देने के लिए यह पहल की जा रही है।

आयोग की इस पहल में अधिकारियों को सहानुभूति, सद्व्यवहार के साथ मतदाताओं के साथ पेश आने का पाठ पढ़ाया जाएगा।आयोग ने सभी पोङ्क्षलग स्टेशनों में एक विशेष अधिकारी की ड्यूटी लगाई है, जोकि विकलांगों को दी जाने वाली सुविधाओं की निगरानी करेंगे।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You