UP में निकली पाकिस्तानियों के लिए नौकरी..!

  • UP में निकली पाकिस्तानियों के लिए नौकरी..!
You Are HereUttar Pradesh
Wednesday, March 26, 2014-4:35 PM

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की आजीब कहानी है कहीं पर एसिया कप क्रिकेट के दौरान पाकिस्तान के जयकारे गूंजते हैं तो दूसरी तरफ अब यहां पर पाकिस्तानियों के लिए नौकरी निकाली गई है। इस नौकरी के लिए लाहौर के मेयो स्कूल ऑफ आट्र्स की टीचर्स सीनियर सर्टिफिकेट को तरजीह देने की बात सामने आई है। आजादी से पहले की हैं अर्हताएं यहां पर प्रशिक्षित स्नातक प्रवक्ता (टीजीटी) (कला विषय) की भर्ती के लिए 2013 में विज्ञापन जारी किया गया था। इन भर्तियों को इंटरमीडिएट शिक्षा कानून 1921 के मुताबिक होनी हैं इसलिए इसमें अर्हताएं भी आजादी के पहले वाली ही हैं।

इस भर्ती के लिए भारत के राज्य और केंद्रीय विश्वविद्यालयों की बैचलर ऑफ विजुअल आट्र्स (बीवीए) और बैचलर ऑफ फाइन आट्र्स (बीएफए) की डिग्रियां को तभी मान्यता दी जाएगी जब उसमें टेक्निकल ड्राइंग शब्द का उल्लेख हो अन्यथा नही। ये डिग्रियां यूजीसी से मान्य हैं और विश्वविद्यालयों में भर्ती के लिए जरूरी बताई गई हैं। इस विसंगति को दूर करने लिए लखनऊ विश्वविद्यालय के कला एवं शिल्प महाविद्यालय के प्राचार्य पी. राजीवनयन और इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दर्शनकला विभाग के अध्यक्ष अजय जेटली ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर शैक्षणिक अर्हता के नियमों में संशोधन की मांग की है। दोनों ने राज्य और केंद्रीय विश्वविद्यालय की बैचलर ऑफ विजुअल आट्र्स (बीवीए) और बैचलर ऑफ फाइन आट्र्स (बीएफए) पर पाकिस्तानी सर्टिफिकेट को तरजीह देने को गलत ठहराया है।

इस बारे में जब लखनऊ विश्वविद्यालय के कला एवं शिल्प महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर राजीवनयन से पूंछा गया तो उन्होने कहा कि चयन प्रक्रिया के लिए आजादी से पहले बने कानून को आधार बनाना गलत है। बीवीए या बीएफए के कोर्स को शैक्षणिक अर्हता में शामिल किया जाना चाहिए। वहीं इलाहाबाद विवि के दर्शनकला विभाग के ‌विभागाध्यक्ष डॉ. अजय जेटली का कहना है कि लाहौर की सर्टिफिकेट परीक्षा को अर्हता में शामिल रखना ही गलत है। मुम्बई की थर्ड ग्रेड ड्राइंग परीक्षा कराने के लिए महाराष्ट्र में कई जगह प्राइवेट लोगों को फ्रेंचाइजी दी गई है। इसमें भी गुणवत्ता नहीं। पाकिस्तानी सर्टिफिकेट को तो किसी भी कीमत पर महत्व नहीं दिया जाना चाहिए।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You