MP में प्रथम चरण के लोकसभा चुनाव में उतरेंगे 118 उम्मीदवार

  • MP में प्रथम चरण के लोकसभा चुनाव में उतरेंगे 118 उम्मीदवार
You Are HereMadhya Pradesh
Thursday, March 27, 2014-2:58 PM

भोपाल: मध्यप्रदेश में प्रथम चरण के नौ संसदीय क्षेत्र में 10 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में 118 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमाएंगे। मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की एक विज्ञप्ति में आज यहां कहा गया है कि गत 15 मार्च से 22 मार्च तक हुई नामांकन प्रक्रिया में प्रथम चरण के लिए 144 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे थे, जिनमें से जांच के दौरान 10 उम्मीदवार के नामांकन पर्चे खारिज हुए। जांच के बाद शेष बचे 134 उम्मीदवारों में से नाम वापसी के अंतिम दिन कल 16 उम्मीदवार ने अपने नामांकन पत्र वापस ले लिए।

इसके बाद अब पहले चरण के चुनाव के लिए 118 उम्मीदवार शेष बचे हैं। जिन संसदीय क्षेत्रों में उम्मीदवारों द्वारा नाम वापस लिए गए उनमें छिंदवाड़ा एवं सतना में 4-4, रीवा और बालाघाट में 3-3, सीधी और मंडला में एक-एक उम्मीदवार शामिल हैं। इस प्रकार अब प्रथम चरण में सर्वाधिक उम्मीदवार बालाघाट निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में हैं, जहां 16 लोग चुनावी लड़ाई लड़ रहे हैं, जबकि सबसे कम उम्मीदवार होशंगाबाद से हैं, जहां इनकी संख्या आठ है।

इनके अलावा सतना, रीवा, सीधी और शहडोल में 14-14 उम्मीदवार चुनावी मैदान में होंगे, जबकि जबलपुर में 15, छिंदवाड़ा में 13 और मंडला संसदीय क्षेत्र में 10 उम्मीदवार शेष रह गये हैं। वहीं मध्यप्रदेश में दूसरे चरण के 10 संसदीय क्षेत्रों में कल नामांकन के अंतिम दिन तक 162 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र जमा किए हैं। इस चरण का मतदान 17 अप्रैल को होगा और नामांकन पत्रों की जांच आज होगी, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 29 मार्च है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You