मोबाइल पर जानिए, कहां है फीडर बस

  • मोबाइल पर जानिए, कहां है फीडर बस
You Are HereNcr
Thursday, March 27, 2014-3:41 PM

नई दिल्ली : आपकी मैट्रो फीडर बसें कहां पर हैं, इसका पता लगाने के लिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस अपना मोबाइल उठाइए और एक पल में इसकी जानकारी लीजिए। जी.पी.आर.एस. (ग्लोबल पोजिशङ्क्षनग रेडार सिस्टम) से लैस नई फीडर बसों के लिए डी.एम.आर.सी. (दिल्ली मैट्रो रेल निगम) नई मोबाइल एप्लीकेशन लांच कर रही है। 

लोगों को मोबाइल पर डी.एम.आर.सी. की नई एप्लीकेशन से जुडऩा होगा। इसके बाद रूट के मुताबिक फीडर बस कब और कहां से मिलेगी, मैट्रो ट्रेन के रूट, समय आदि से लेकर अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिल सकती हैं।

गौरतलब है कि फीडर बस सेवा की खामी और इसकी कमी की वजह से मैट्रो तक पहुंचने में यात्रियों को कई बार दिक्कत का सामना भी करना पड़ता है। इस बात को खुद डी.एम.आर.सी. के अधिकारी भी स्वीकार कर चुके हैं। इसी समस्या को दूर करने के लिए मैट्रो के बेड़े में नई फीडर बसों को भी शामिल किया जा रहा है। यह बसें 97 नए रूट पर चलाई जाएंगी।

बसों की संख्या बढ़ेगी

लोगों को अब मैट्रो स्टेशनों तक पहुंचना और आसान होगा। मैट्रो ने लोगों को स्टेशनों तक पहुंचने व उन्हें वापस लौटने के लिए सहूलियत देने के इरादे से फीडर बसों के बेड़े में इजाफा करने की योजना बना ली है। 300 नई फीडर बसों को 97 नए रूट पर चलाने के लिए बेेड़े में शामिल किया जा रहा है। जी.पी.आर.एस. से लैस यह बसें धीरे-धीरे मैट्रो फीडर सेवा में शामिल होंगी।

एस.टी.ए. (स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी) से स्वीकृत रूट पर इन बसों को चलाया जाएगा। इसके जरिए 50 स्टेशन तक लोगों को आने-जाने में मदद मिलेगी। अधिकारी के मुताबिक इन बसों को क्रमबद्ध तरीके से सड़क पर उतारने का कार्य जल्द ही पूरा किया जाएगा। मौजूदा समय में 117 बसें चल रही हैं लेकिन यह सिर्फ 15 स्टेशनों तक ही सीमित हैं।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You