पोस्टल बैलेट वोटिंग 31 मार्च से

  • पोस्टल बैलेट वोटिंग 31 मार्च से
You Are HereNational
Saturday, March 29, 2014-1:19 PM
नई दिल्ली : आगामी 10 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पोस्टल बैलेट वोटिंग की प्रक्रिया 31 मार्च से शुरू हो जाएगी। पोस्टल बैलेट वोटिंग के लिए अब तक कुल 27000 लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है।
 
इतना ही नहीं दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से चुनावी ड्यूटी में तैनात सिविल स्टाफ जोकि किसी संसदीय सीट क ी एक विधानसभा में मतदाता हैं, उनके लिए इलैक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट जारी करने का फैसला भी किया है।
 
 इसके लिए अब तक करीब 45000 लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय देव का कहना है कि चुनावी ड्यूटी में लगे सिविल स्टाफ की वोटिंग के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। यह व्यवस्था इलैक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट के नाम से होगी।
 
इस सर्टिफिकेट का प्रयोग सिर्फ स्टाफ मतदाता उस संसदीय सीट क ी किसी विधानसभा में वोट देकर ही कर सकेगा जिसका वह मतदाता होगा। स्टाफ मतदाता को चुनावी ड्यूटी चार्ट निकलने के बाद ही पता चल सकेगा कि उसको किस पोलिंग स्टेशन पर मतदान करना है।
 
देव के मुताबिक चुनावी ड्यूटी में 93000 सिविल स्टाफ, 31025 दिल्ली पुलिस के जवान, 4000 होम गार्ड के जवान और 40 कंपनियां पैरा मिलिट्री फोर्स की तैनाती होगी। इन सभी के लिए पोस्टल बैलेट और इलैक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट वोटिंग की व्यवस्था की गई है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चालू है। वोटिंग 31 मार्च से शुरू होकर 2 अप्रैल तक चलेगी, जबकि आम चुनाव 10 अप्रैल को हैं। 
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You