विशेष आवश्यकता वाले मतदाताओं के लिए दिल्ली चुनाव आयोग ला रहा है सॉफ्टवेयर

  • विशेष आवश्यकता वाले मतदाताओं के लिए दिल्ली चुनाव आयोग ला रहा है सॉफ्टवेयर
You Are HereNcr
Saturday, March 29, 2014-7:09 PM

नई दिल्ली(गुंजन शर्मा) : दिल्ली चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर विशेष आवश्यकता वाले लोगों के लिए विशेष व्यवस्था करने का फैसला किया है और इसके लिए वह एक साफ्टवेयर पेश करने वाला है। दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी विजय देव ने बताया कि आयोग विशेष आवश्यकताओं वाले मतदाताओं के लिए एक अनूठे साफ्टवेयर पर काम कर रहा है जो मतदान के दिन आयोग को ऐसे मतदाताओं की खास जरूरतों से अवगत कराएगा।

इस पहल का उद्देश्य मतदान का अनुभव खुशगवार बनाने के लिए उन्हें तमाम जरूरी सहुलियतें मुहैया कराना है। उनके अनुसार मिसाल के तौर पर,अगर किसी खास मतदाता के लिए व्हीलचेयर की जरूरत है या किसी व्यक्ति को सहयोगी की जरूरत है तो अगर हमें पहले से इसकी सूचना हो तो हम मतदान के दिन यह सहुलियतें मुहैया करा सकते हैं।

देव ने प्रेट्र को बताया कि यह साफ्टवेयर ना सिर्फ विशेष आवश्यकताओं वाले लोगों की मदद करेगा बल्कि आयोग को विशेष आवश्यकताओं वाले मतदाताओं का डेटाबेस बनाने में सहयोग करेगा। नेशनल सेंटर फॉर प्रोमोशन ऑफ इंप्लायमेंट फॉर डिसएबल्ड पीपुल एनसीपीईडीपी के अनुसार दिल्ली में इस तरह के लोगों की तादाद तकरीबन ढाई लाख है।

 
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You