IIM-I स्टूडेंट जिसे मिला सबसे अधिक पैकेज, कीमत 32 लाख रुपये

  • IIM-I स्टूडेंट जिसे मिला सबसे अधिक पैकेज, कीमत 32 लाख रुपये
You Are HereNational
Sunday, March 30, 2014-2:46 PM

इंदौर: इंदौर के भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम-आई) के पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (पीजीपी) की वर्ष 2012-14 बैच के विद्यार्थियों के फाइनल प्लेसमेंट के दौरान सालाना पगार पैकेज की सबसे उंची घरेलू पेशकश 32 लाख रुपये की रही। यह रकम आईआईएम-आई के इस पाठ्यक्रम की पिछली बैच के फाइनल प्लेसमेंट के दौरान प्रस्तावित सबसे ऊंचे घरेलू पगार पैकेज की तुलना में दो लाख रुपये कम है। आईआईएम-आई के प्रवक्ता ने संबंधित नियोक्ता के नाम का खुलासा किए बगैर आज बताया कि संस्थान के प्रतिष्ठित पाठ्यक्रम पीजीपी की वर्ष 2012-14 बैच के एक विद्यार्थी को भारत में नियुक्ति के लिए 32 लाख रुपये का सबसे ऊंचा प्रस्ताव मिला।

प्रवक्ता के मुताबिक फाइनल प्लेसमेंट के दौरान नियोक्ताओं ने इस बैच के सभी 475 प्रतिभागियों को रोजगार के प्रस्ताव दिए। इन विद्यार्थियों को आईआईएम(आई) की पढ़ाई से पहले औसतन 14 महीनों का कार्यानुभव हासिल था। नियोक्ताओं की ओर से इस बैच के प्रतिभागियों को औसतन 12.13 लाख रुपये के सालाना पगार पैकेज का प्रस्ताव दिया गया। आईआईएम-आई में इस साल पढ़ाई पूरी कर चुके विद्यार्थियों को रोजगार देने में 152 कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई। इनमें से 41 नियोक्ता ऐसे थे, जिन्होंने पहली बार संस्थान की सीढिय़ां चढ़कर इन विद्यार्थियों को प्रबंंधन के अलग-अलग पदों के लिए चयनित किया।

आईआईएम-आई की वर्ष 2012-14 बैच के विद्यार्थियों को नौकरी के सबसे ज्यादा 26 प्रतिशत प्रस्ताव सेल्स और मार्केटिंग के प्रबंधकीय पदों के लिये मिले। वहीं इस बैच के प्रतिभागियों को हासिल रोजगार प्रस्तावों में से 24 फीसद का जुड़ाव कंसल्टिंग के क्षेत्र से है। इस बैच के विद्यार्थियों को फाइनेंस के क्षेत्र में 20 प्रतिशत, सामान्य प्रबंधन और मानव संसाधन के क्षेत्र में 13 प्रतिशत, सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में 10 प्रतिशत और ऑपरेशन्स (परिचालन) के क्षेत्र में सात प्रतिशत रोजगार के प्रस्ताव मिले। आईआईएम-आई के पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम की वर्ष 2011-13 बैच के फाइनल प्लेसमेंट के दौरान सबसे उंचा घरेलू पगार पैकेज 34 लाख रुपये का था।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You