चुनाव की भेंट चढ़ा अग्निशमन विभाग का स्थापना दिवस

  • चुनाव की भेंट चढ़ा अग्निशमन विभाग का स्थापना दिवस
You Are HereNcr
Monday, March 31, 2014-11:14 AM

नई दिल्ली(सतेन्द्र त्रिपाठी) : लोकसभा चुनाव की गहमागहमी में इस बार दिल्ली अग्निशमन विभाग का स्थापना दिवस ही नहीं मनाया गया। लगातार एक दशक से स्थापन दिवस पर जोर-शोर से कार्यक्रम करने वाले विभाग के इस रवैए से कर्मियों में रोष है। वह कहते हैं कि चाहे कुछ भी हो, स्थापना दिवस को मनाया जाना चाहिए था। 

वहीं चुनाव के साथ-साथ एक कारण यह भी बताया जा रहा है कि कोई मुख्य अतिथि नहीं मिल पा रहा था। वैसे विभाग का कहना है कि वित्त वर्ष का आखिरी महीना होने की वजह से दिक्कतें रहती थी। विभाग के निदेशक स्थापना दिवस नहीं मनाने के पीछे चुनाव को भी एक वजह मनाने में संकोच नहीं करते है। 

दिल्ली अग्निशमन विभाग हर साल 30 मार्च को अपना स्थापना दिवस मनाता है। इस दिन विभाग अपने कर्मचारियों को कौशल का प्रदर्शन करता है। साथ ही अपने नए व पुराने साजों-सामान का प्रदर्शन भी लोगों के सामने रखता है। इसी दिन यह भी बताया जाता है कि पूरे साल विभाग ने क्या-क्या किया। अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों का हौंसला भी बढ़ाया जाता था। स्थापना दिवस की यह परपंरा  पूर्व निदेशक आर.सी.शर्मा शुरु कराई थी। 

विभाग के समारोह में मुख्यमंत्री से लेकर बड़े राजनेता व अधिकारी शामिल होते थे। यह पहला मौका जब विभाग अपना स्थापना दिवस नहीं मना पाया। विभाग के अधिकारी दबी जुबान में कह रहे है कि चुनाव की वजह से स्थापना दिवस बदलना एकदम गलत होगा। अगर मुख्य अतिथि नहीं मिल रहा था तो निदेश के नेतृत्व में ही स्थापना दिवस मनाया जाना चाहिए था।

वजह चाहे कोई भी हो, कोई फोर्स अपना जन्मदिन थोड़े ही बदल सकती है। बात अगर वित्त वर्ष के आखिरी महीने की है तो यह तो लगभग 10 साल से हो रहा है। पहले तो कभी यह समस्या आड़े नहीं आई। दरअसल यह सब विभाग के आला अधिकारियों की कमजोरियों का नतीजा है। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You