घोषणापत्र: सपा ने ऊंची जातियों, मुसलमानों और पिछड़ों पर डाले डोरे

  • घोषणापत्र: सपा ने ऊंची जातियों, मुसलमानों और पिछड़ों पर डाले डोरे
You Are HereUttar Pradesh
Wednesday, April 02, 2014-3:07 PM

लखनऊ: समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव में ऊंची जातियों, मुसलमानों और पिछडों को लुभाने की प्रत्यक्ष कोशिश में आज जारी अपने घोषणापत्र में सवर्ण आयोग के गठन और मुसलमानों को पुलिस तथा पीएसी में 15 प्रतिशत आरक्षण का वादा किया है। सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने आज लोकसभा चुनाव के लिए जारी पार्टी के 24 पन्नों के घोषणा पत्र में कहा समाजवादी पार्टी सत्ता में आने पर सवर्ण जातियों की समस्याओं के समाधान के लिए महिला अल्पसंख्यक एवं अन्य आयोगों की तर्ज पर सवर्ण आयोग का गठन करेगी।

मुसलमानों को उनकी आबादी के अनुपात में आरक्षण देने के लिए संविधान में संशोधन किया जायेगा तथा पुलिस पीएसी में उन्हें 15 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा। पार्टी पिछड़े वर्ग की अति पिछड़ी 17 जातियों को अनुसूचित जातियों की श्रेणी में भी शामिल करायेगी। पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में आतंकवाद के आरोप में जेलों में बंद निर्दोष मुस्लिम युवकों को रिहा कराये जाने का भी वादा दोहराया है।       मुलायम ने कहा कि उनकी पार्टी स्वास्थ्य और शिक्षा के विकास पर भी विशेष जोर देगी। ग्रामीण क्षेत्रों में लघु एम्स स्थापना की जायेगी और गरीबों के लिए एक्सरे, एमआरआई, सीटी-स्कैन तथा पैथोलाजी जांच की सुविधाए मुफ्त कर दी जायेंगी।

उन्होंने कहा केन्द्र में सपा की सरकार बनी तो किडऩी, ह्दय रोग, लिवर और कैंसर समेत अन्य गंभीर बीमारियों की मुफ्त चिकित्सा की व्यवस्था की जायेगी। यादव ने कहा कि बेरोजगारी दूर करने के लिए लघु मध्यम उद्योगों को विशेष बढ़ावा दिया जायेगा और विशेष आर्थिक क्षेत्रों का विकास किया जायेगा। सपा घोषणा पत्र में वैट को अधिक व्यावहारिक बनाने के वादे के साथ आयकर का भुगतान करने वाले व्यापारियों को 10 लाख तक का मुफ्त जीवन बीमा दिये जाने का वादा किया गया है।

सपा ने महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए फारवर्ड ट्रेडिंग पर रोक लगाने का वादा करते हुए कहा है कि किसी भी वस्तु कीमत उसकी लागत कीमत के डेढ़ गुने से अधिक नहीं चढऩे दी जायेगी। सपा मुखिया ने कहा समाजवादी पार्टी सरकार भ्रष्टाचार और काले धन पर अंकुश लगायेगी  विदेशी बैंकों में देश के लोगों का जमा काला धन वापस लाया जायेगा। कारपोरेट घरानों, मंत्रियों और अधिकारियों के भ्रष्टाचार पर नजर रखने के लिए विशेष निगरानी इकाइयों का गठन किया जायेगा।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You