‘प्यू रिसर्च सैंटर’ के सर्वेक्षण में मोदी आगे

  • ‘प्यू रिसर्च सैंटर’ के सर्वेक्षण में मोदी आगे
You Are HereNational
Thursday, April 03, 2014-2:29 AM

नई दिल्ली : वाशिंगटन स्थित ‘प्यू रिसर्च सैंटर’ द्वारा करवाए गए सर्वेक्षण के अनुसार भारतीयों द्वारा नई सरकार चुनने से पूर्व भाजपा के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेन्द्र मोदी ने लोकप्रियता के मतदान में कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी को पराजित किया है। मतदान में भाग लेने वाले 78 प्रतिशत लोगों ने मोदी के पक्ष में अपनी राय व्यक्त की जबकि 50 प्रतिशत लोगों ने राहुल गांधी का समर्थन किया। सर्वेक्षण में कहा गया कि मोदी देश में सबसे लोकप्रिय नेता हैं जबकि राहुल को चौथा स्थान दिया गया है। राहुल गांधी से ऊपर का स्थान भ्रष्टाचार विरोधी अभियानकत्र्ता अन्ना हजारे को मिला है जिनके पक्ष में 69 प्रतिशत लोगों ने अपनी राय व्यक्त की। उनके बाद निवर्तमान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को 52 प्रतिशत लोगों का समर्थन प्राप्त हुआ है।

‘प्यू रिसर्च सैंटर’ ने अपने तथ्यों में कहा कि भाजपा भारत की बहुत-सी समस्याओं को निपटाने में बेहतर काम करेगी। यह हैरानगी की बात नहीं कि 63 प्रतिशत से ज्यादा लोगों ने अगली राष्ट्रीय सरकार का नेतृत्व भाजपा के करने का समर्थन किया है। केवल 19 प्रतिशत लोगों ने कांग्रेस के पक्ष में अपनी राय व्यक्त की। प्यू ने आगे कहा कि 54 प्रतिशत लोगों का विचार है कि भाजपा गरीबों की मदद करने में कांग्रेस की अपेक्षा बेहतर काम करेगी। भाजपा को सभी आयु के ग्रुपों का ठोस समर्थन प्राप्त है। भाजपा को देहातों में 64 प्रतिशत और शहरों में 60 प्रतिशत भारतीयों का समर्थन प्राप्त है।

अरविंद केजरीवाल और उनकी आम आदमी पार्टी (आप) को सर्वेक्षण में शामिल नहीं किया गया क्योंकि यह राय पार्टी द्वारा दिल्ली राज्य विधानसभा के चुनावों में कांग्रेस पार्टी को पराजित करने से पूर्व एकत्रित की गई थी। यह बात ‘प्यू रिसर्च सैंटर’ के निदेशक (वैश्विक, आॢथक, एटिच्यूट) ब्रुसी स्टोक्स ने कही। 7 दिसम्बर और 12 जनवरी के बीच देश भर में किए गए सर्वेक्षण में 2464 लोगों से राय मांगी गई थी। सर्वेक्षण में पाया गया कि उससे 70 प्रतिशत लोग संतुष्ट नहीं जबकि 57 प्रतिशत ने भारतीय अर्थव्यवस्था को अच्छा बताया। 42 प्रतिशत लोगों ने अर्थव्यवस्था को खराब बताया।

स्टोक्स, जो कि मंगलवार को दिल्ली में थे, ने कहा कि भारतीय जनसंख्या के 91 प्रतिशत क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले चयनित वयस्कों के साथ आमने-सामने बातचीत की गई। दोनों पक्षों में गलती की संभावना 3.8 प्रतिशत की हो सकती है। देश में लोकसभा चुनावों के दौरान 81.5 करोड़ मतदाता अपने मतदान का इस्तेमाल करेंगे। यह मतदान 7 अप्रैल से शुरू होगा।

उत्तरी भारत के राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में 40 करोड़ से अधिक मतदाता हैं जो भाजपा को अधिक समर्थन देंगे। 74 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे चाहते हैं कि भाजपा अगली सरकार का नेतृत्व करे। ओडिशा, बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड के पूर्वी राज्यों में कांग्रेस को 30 प्रतिशत लोगों का समर्थन प्राप्त है जहां 27 करोड़ मतदाता हैं। जब लोगों से पूछा गया कि भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, महंगाई, आतंकवाद पर अंकुश लगाने और गरीबों की मदद करने जैसी समस्याओं से कौन बेहतर ढंग से निपट सकता है तो 55-58 प्रतिशत लोगों ने कहा कि भाजपा इन समस्याओं से कांग्रेस (17-20 प्रतिशत) की तुलना में बेहतर ढंग से निपट पाएगी। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी लोकप्रियता के मामले में अपने पुत्र राहुल गांधी से भी पीछे हैं। उनको 49 प्रतिशत लोगों का समर्थन प्राप्त है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You