सर्विस टैक्स की चोरी के आरोप में कोचिंग संचालक गिरफ्तार

  • सर्विस टैक्स की चोरी के आरोप में कोचिंग संचालक गिरफ्तार
You Are HereNational
Thursday, April 03, 2014-12:15 PM

इंदौर: सेन्ट्रल एक्साइज, कस्टम और सर्विस टैक्स विभाग ने शहर के कोचिंग संस्थान ब्रेन मास्टर क्लासेज के संचालक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए सर्विस टैक्स चोरी करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। कस्टम विभाग की ओर से बुधवार रात जारी किये गये बयान के अनुसार शहर की प्रसिद्ध कोचिंग संस्थान ब्रेन मास्टर के संचालक डॉ पंकज गुप्ता को कल गिरफ्तार कर मजिस्ट्रेट राघवेन्द्र चौहान की अदालत में पेश किया। अदालत ने गुप्ता को तीन दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया। विभाग के इन्दौर जोन में सर्विस टैक्स चोरी के मामले में यह अब तक की पहली सख्त कार्रवाई है।

इसके पूर्व विभाग ने 31 मार्च को कोचिंग संस्थान के रतलाम कोठी और विद्यानगर स्थित ठिकानों पर छापा मार कर कम्प्यूटर और दस्तावेज जप्त किये थे। दस्तावेजों की प्रारंभिक जांच में संस्थान की 14 करोड़ की छुपाई गई आय सामने आई जिस पर करीब 1.5 करोड़ रपये की कर चोरी पकड़ी गई। जबकि संस्थान ने पढऩे वाले विद्यार्थियों की वास्तविक संख्या छुपाते हुये सर्विस टैक्स विभाग को आंशिक टैक्स का भुगतान किया था। जांच के बाद 1.5 करोड़ की कर चोरी की वसूली के लिये संस्थान के संचालक ने तुरंत ही 15 लाख रूपये नगद और 1.35 करोड़ का चेक जमा करवाया।

विभाग को जानकारी मिली थी कि संस्थान के मुख्य संचालक डॉ पंकज गुप्ता, डा. पुनीत गुप्ता और डॉ पराग गुप्ता ने अपनी आय छुपाकर बड़ी मात्रा में संपत्ति जमा की है। विभाग इस मामले में जांच जारी रखते हुये कुल कर चोरी का पता लगाने का प्रयास कर रहा है। विभाग ने वित्त वर्ष 2012-13 में कर दाताओं के लिये सर्विस टैक्स का स्वैच्छिक भुगतान कर मुख्य धारा में आने की योजना लागू की थी। अब विभाग सर्विस टैक्स के मामले में गिरफ्तारी जैसी सख्त कार्रवाई के जरिये कर दाताओं में कड़ा संदेश देना चाहता है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You