पूर्वांचलियों पर डोरे डाल रहीं पार्टियां

  • पूर्वांचलियों पर डोरे डाल रहीं पार्टियां
You Are HereNcr
Saturday, April 05, 2014-10:59 AM

नई दिल्ली (अशोक शर्मा): लोकसभा चुनाव में दिल्ली के सातों संसदीय क्षेत्रों में 45 लाख से अधिक पूर्वांचली मतदाताओं की ताकत को पहचानते हुए 3 प्रमुख दलों के नेता चुनाव प्रचार के दौरान इन्हें अपने खेमे में लाने के भरसक प्रयास में जुट गए हैं। 

कांग्रेस और भाजपा के साथ-साथ अब आप के नेता भी इसी जुगत में हैं कि किसी भी तराके से पूर्वांचलियों के वोट हासिल करने में सफलता मिल सके।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस ने पश्चिम दिल्ली से महाबल मिश्रा को पुन: उतारा है, जबकि भाजपा ने उत्तरी-दिल्ली की सीट पर कांग्रेस के जयप्रकाश अग्रवाल को टक्कर देने के लिए एक रणनीति के तहत प्रमुख भोजपुरी गायक मनोज तिवारी को खड़ा किया है।

जो फिलहाल खूब तालियां बटोर रहे हैं लेकिन कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का ही यह कहना है कि पश्चिम दिल्ली में कांग्रेस को इस चुनाव में पूर्वांचलियों का वह समर्थन नहीं मिल पा रहा है, जो गत लोकसभा चुनाव के दौरान हासिल हुआ था। 

इसका कारण यह बताया जा रहा है कि गत चुनाव जीतने के बाद महाबल मिश्रा ने कई समारोहों में यह कहा था कि मैं सर्वांचली नेता हूं। इस बात की नाराजगी लोगों में आज तक देखने को मिल रही है।

पश्चिमी दिल्ली में गत विधानसभा चुनाव के दौरान भी इस बात का खामियाजा उठाना पड़ा था क्योंकि यहां की 10 में से एक सीट भी कांग्रेस नहीं जीत सकी थी। 

दूसरी ओर चर्चा यह भी है कि गत विधानसभा चुनाव में राजनीति की दहलीज पर कदम रखने के बाद विधानसभा का सदस्य बनने वाले आप के 28 विधायकों में से काफी पूर्वांचली हैं।

कुछ साल पहले तक दिल्ली की पुनर्वास, झुग्गी झोपड़ी और अनधिकृत कालोनियों में रहने वाले अधिकांश पूर्वांचली खुलकर कांग्रेस का साथ देते थे, जिनका रुख अब काफी बदला हुआ दिखाई दे रहा है। 

आज की स्थिति में भाजपा ने इन पूर्वांचली मतदाताओं पर काफी हद तक अपनी पकड़ बना ली है, जबकि आम आदमी पार्टी ने भी इसीलिए उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट से बिहार मूल के प्रो. आनन्द को मैदान में उतारा है।

इससे साफ लग रहा है कि 10 अप्रैल को दिल्ली में होने वाले आम चुनाव में इस बार पूर्वांचली मतदाताओं के मत विभाजित होने के आसार बढ़ गए हैं।

शॉटगन रविवार को करेंगे 4 रैलियों को सम्बोधित

भाजपा के स्टार प्रचारक, सांसद व फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा 6 अप्रैल को दिल्ली के 3 संसदीय क्षेत्रों में भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे।

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार शत्रुघ्न सिन्हा उस दिन शाम को चांदनी चौक से भाजपा प्रत्याशी डॉ. हर्षवर्धन के समर्थन में शालीमार बाग और उसके बाद मॉडल टाऊन में प्रचार कर सभाओं को सम्बोधित करेंगे।

रात के समय वह अपने चहेते व भोजपुरी गायक मनोज तिवारी के समर्थन में यमुनापार के सोनिया विहार में और उसके बाद रात में ही दक्षिण दिल्ली के प्रत्याशी रमेश बिधूड़ी के समर्थन में आया नगर में एक बड़ी सभा को सम्बोधित करेंगे।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You