AAP नेता योगेंद्र का बचपन का नाम ‘सलीम’

  • AAP नेता योगेंद्र का बचपन का नाम ‘सलीम’
You Are HereNational
Sunday, April 06, 2014-3:09 PM

गुडग़ांव: गुडग़ांव से आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार योगेंद्र यादव का एक मुस्लिम नाम भी है। उनका परिवार और उनके करीबी दोस्त उन्हें ‘सलीम’ कहकर बुलाते हैं। यादव ने बताया कि उन्हें सलीम नाम वर्ष 1936 के सांप्रदायिक दंगे में हुई उनके दादा राम सिंह की हत्या की ‘धर्मनिरपेक्ष प्रतिक्रिया’ स्वरूप उनके पिता ने दिया था। योगेंद्र की बहनों में से एक नीलम को नजमा नाम से जाना जाता है। यादव ने बताया, ‘‘मेरे दादाजी एक स्कूल में प्रधान अध्यापक थे। एक मुस्लिम भीड़ को स्कूल में घुसने से रोकने का प्रयास करने पर उनकी हत्या कर दी गई। उस समय मेरे पिता सात साल के थे।

 

देश के बंटवारे के दौरान उन्होंने भी कत्लेआम देखा। इसके बाद उन्होंने अपने बच्चों को मुस्लिम नाम देने का फैसला किया।’’ हालांकि, सामाजिक दबाव के चलते पांच साल की उम्र में सलीम के आधिकारिक नाम को बदलकर योगेंद्र कर दिया गया। आप नेता रमजान चौधरी पूर्व में इस बात से वाकिफ नहीं थे। उन्होंने कहा कि जब यादव के परिवार के सदस्यों ने उन्हें सलीम पुकारा तो वह भ्रमित हो गए थे।

 

आप की हरियाणा चुनाव समन्वय समिति के सदस्य चौधरी ने कहा, ‘‘करीब सात साल पहले मुझे पता चला कि योगेंद्र को परिवार में सलीम नाम से पुकारा जाता है।’’ यादव की पत्नी मधुलिका बनर्जी दिल्ली विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। वह भी उन्हें सलीम बुलाती हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You