10 अप्रैल को सरकारी कार्यालयों में होगी छुट्टी

  • 10 अप्रैल को सरकारी कार्यालयों में होगी छुट्टी
You Are HereNational
Tuesday, April 08, 2014-11:51 AM

 नई दिल्ली: 10 अप्रैल को लोकसभा चुनावों के लिए होने वाली वोटिंग के चलते दिल्ली की सभी संस्थाएं, दुकानें व कार्यालय आदि बंद रहेंगे। इसके लिए दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 

इस मामले में अधिसूचित किया है कि जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 135 ख (प) के उपबंध के अनुसार किसी व्यापार, व्यवसाय, औद्योगिक उपक्रम या किसी अन्य संस्थाएं में कार्यरत तथा मतदान के पात्र प्रत्येक व्यक्ति को दिल्ली में मतदान के दिन 10 अप्रैल यानि वीरवार की छुट्टी प्रदान की जाएगी, ताकि वे लोकसभा, 2014 के चुनाव में अपना मत डाल सकें।

सामान्य प्रशासन विभाग के विशेष सचिव पी. सी. जैन ने बताया कि   सभी लोग वोट डाल सके इसके लिए विशेष प्रावधान हैं। यदि नियोक्ता द्वारा इनका उल्लंघन किया जाएगा तो दंड भी दिया जा सकता है। जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 135 ख की उपधारा (पअ) के अनुसार ये धारा उस मतदाता पर लागू नहीं होगी, जिसकी अनुपस्थिति के कारण उस रोजगार को संकट या भारी हानि हो सकती है, जिसमें वह कार्यरत हैं। दैनिक वेतन/आकस्मिक कामगार भी  मतदान के दिन छुट्टी और वेतन के हकदार होंगे।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You