अप्रवासी भारतीय इंटरनैट से करेंगे मतदान

  • अप्रवासी भारतीय इंटरनैट से करेंगे मतदान
You Are HereNational
Tuesday, April 08, 2014-3:21 PM
नई दिल्ली(कुमार गजेन्द्र): विदेशों में रहने वाले अप्रवासी भारतीय (एन.आर.आई.) भी जल्दी ही देश के चुनावों में अपना वोट डाल पाएंगे। इसके लिए निर्वाचन आयोग इंटरनैट के माध्यम से वोट डाले जाने की संभावनाएं तलाश रहा है। इस बात की जानकारी निर्वाचन आयोग ने  उच्चतम न्यायालय को दी है।
 
न्यायमूॢत के.एस. राधाकृष्णन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने कहा कि आम चुनाव में विदेशों में रहने वाले प्रवासी भारतीयों के लिए मतदान की व्यवस्था करना लगभग असंभव है क्योंकि लगभग सभी निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूची तैयार हो चुकी है।न्यायालय ने निर्वाचन आयोग से कहा कि इस चुनाव में भी अप्रवासी भारतीयों के लिए कुछ व्यवस्था की जाए। न्यायाधीशों ने कहा, आपके पास अभी भी समय है। न्यायाधीशों ने सवाल किया कि खुद को मतदाता के रूप में पंजीकृत करवाने वाले प्रवासी भारतीय को डाक मत के जरिए मतदान की सुविधा दी जा सकती है।
 
न्यायाधीशों ने कहा कि आप 11844 पंजीकृत प्रवासी भारतीयों के बारे में कोई रास्ता क्यों खोजते हैं। निर्वाचन आयोग ने कहा कि उसने विदेशों में रहने वाले प्रवासी भारतीयों को मतदान की सुविधा देने की संभावना तलाशने के लिए एक समिति गठित की गई है। इस पर न्यायालय ने निर्वाचन आयोग को इस बारे में सुनवाई की अगली तारीख 11 अप्रैल तक अपनी स्थिति स्पष्ट करने का निर्देश दिया।
 
न्यायालय प्रवासी भारतीयों को मतदान का अधिकार प्रदान करने के लिए प्रवासी भारतीय शमशीर वी.पी. की जनहित याचिका पर सुनवाई कर रहा था। याचिका में दलील दी गई है कि प्रवासी मतदाता के लिए मतदान करने हेतु निर्वाचन क्षेत्र में व्यक्तिगत रूप से उपस्थिति का प्रावधान पक्षपात पूर्ण और मौलिक अधिकारों का हनन करने वाला है। याचिका में कहा गया है कि यदि प्रवासी भारतीयों को विदेश से ही मतदान की सुविधा प्रदान की गई तो 1,00,37,761 लोग मतदान करने के हकदार होंगे। याचिका के अनुसार 114 देशों ने बाहर से ही मतदान की प्रक्रिया को अपनाया हुआ है। 
 
इसमें 20 एशियाई देश भी शामिल हैं। शमशीर 12 साल पहले अरब अमीरात चले गए थे। इससे पहले वह केरल के कालीकट में पंजीकृत मतदाता थे लेकिन बाद में प्रवासी भारतीय होने के कारण मतदाता सूची से उनका नाम हटा दिया गया था। जो भी हो अगर ऐसा होता है, तो दूसरे देशों में रहने वाले प्रवासी भारतीय लोगों के लिए बेहद खुशी की खबर होगी।  
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You