आसियान समिट में 'रामकथा' का मंचन, ट्रंप-मोदी और शिंजो संग सभी नेताओं ने लिया आनंद

You Are HereNational
Monday, November 13, 2017-12:49 PM

मनीलाः फिलीपीन में आज से शुरू हुए दो दिवसीय आसियान शिखर सम्मेलन के भव्य उद्घाटन समारोह में संगीतमय रामायण सभी के लिए मुख्य आकर्षण रहा। रामायण कथा के मंचन ने भारत तथा कुछ अन्य सदस्य देशों के साथ फिलीपीन के सांस्कृतिक जुड़ाव को बेहद सुन्दरता से पेश किया। दस देशों वाले इस संगठन के शिखर सम्मेलन के लिए मनीला पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और अन्य आसियान देशों के नेताओं ने सांस्कृतिक केन्द्र में आयोजित भव्य उद्घाटन समारोह का लुत्फ उठाया। रामायण का मंच बैले कंपनी ‘राम हरी’ ने किया और दर्शक दीर्घा में मौजूद सभी लोगों से अपने काम के लिए प्रशंसा बटोरी। फिलीपीन में रामायण को ‘महारादिया लावना’ कहते हैं, जिसका अर्थ है राजा रावण। फिलीपीन का प्रसिद्ध नृत्य ‘सिंगकिल’ भी रामायण पर ही आधारित है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया है, ‘‘बदलाव के लिए साझेदारी, दुनिया को भी शामिल कर रहे हैं।

PunjabKesari

मोदी-ट्रंप की मुलाकात आज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात कर सकते हैं। दोनों नेताओं के बाच आसियान समिट के बाद द्विपक्षीय बैठक होने की संभावना है।  मोदी व ट्रंप अपनी बैठक में क्षेत्र के सुरक्षा दृश्य सहित साझा हितों के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि इस मुलाकात से पहले ही शुक्रवार को ट्रंप भारत की आर्थिक वृद्धि व प्रधानमंत्री मोदी की सराहना कर चुके हैं। वहीं पीएम मोदी ने फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतर्ते के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

सभी देशों के नेताओं से मोदी ने की मुलाकात
आसियान सदस्य देशों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग से मुलाकात की। साथ ही मोदी ने सम्मेलन में शामिल होने आए अन्य देशों के नेताओं से भी अलग-अलग मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि मोदी और ट्रंप ने फिलीपिंस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते द्वारा आयोजित रात्रि भोज में एक-दूसरे से संक्षिप्त बातचीत भी की। इस दौरान ट्रंप और चीन के प्रधानमंत्री ने भी आपस में बातचीत की।
PunjabKesari
मोदी ने पहनी फिलरपियाना ड्रेस
नेताओं के सम्मान में पसाय सिटी के एसएमएक्स सम्मेलन केंद्र में इस रात्रि भोज का आयोजन किया गया था। रात्रिभोज का ड्रेस फिलरपियाना था जबकि मेहमानों के लिए बारोंग तगालोग ड्रेस था जिसे पुरस्कार विजेता डिजायनरों ने तैयार किया था। इनमें प्रमुख डिजायनर बारोंग अंड्राडा शामिल हैं।
PunjabKesari
मोदी-ट्रंप ने पहनी एक जैसी ड्रेस
रविवार को विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि अमेरिका, भारत, जापान एवं आस्ट्रेलिया के अधिकारियों के बीच हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में शांति एवं स्थायित्व के लिए चार पक्षीय समझौते के लिए हुई बैठक के तुरंत बाद ट्रंप और मोदी के बीच मुलाकात हुई। बयान में कहा गया कि चारों देशों के बीच बातचीत मुख्य रूप से हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में शांति,स्थायित्व एवं समृद्धि को बढ़ावा देने पर केन्द्रीत थी। मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गला बंद ड्रेस पहने हुए थे। दोनों नेता प्रसन्न मुद्रा में नजर आ रहे थे। दोनों नेताओं ने मुलाकात के दौरान क्या बातचीत की, फिलहाल यह मालूम नहीं चल सका है। हालांकि इस दौरान दोनों नेताओं ने एक-दूसरे की कुशलक्षेम पूछी।  अंड्राडा, राजो लौरेल और रैंडिज ओर्टिज ने आसियान सदस्य देशों के नेताओं की पत्नियों के लिए ‘फिलीपिनियाना’ पोशाक तैयार की है।

PunjabKesari

आसियान समिट का महत्व
आसियान समूह में इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, ब्रूनई, कंबोडिया, लाओस, म्यांमार और वियतनाम शामिल है। 10 सदस्यीय आसियान और भारत की कुल आबादी 1.85 अरब है, जो वैश्विक आबादी का एक चौथाई हिस्सा है। इनकी कुल जीडीपी 3800 अरब डॉलर से अधिक होने का अनुमान है। वहीं भारत और आसियान के बीच कारोबार वर्ष 2015-16 में 65.04 अरब डॉलर था, जो दुनिया के साथ भारत के कुल कारोबार का 10.12 प्रतिशत था।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You