अशोक दलवाई समिति अगले महीने सरकार को सौंपेगी रिपोर्ट, होगा किसानों का फायदा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 Mar, 2018 08:08 PM

ashok dalwai committee to submit report to government next month

मोदी सरकार द्वारा 2022 किसानों की आय दोगुनी करने के संबंध में गठित समिति अगले महीने अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। समिति के अध्यक्ष अशोक दलवाई ने इसकी जानकारी दी। दलवाई समिति का गठन केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2016 में किया गया था। यह समिति अब तक किसानों की आय...

नेशनल डेस्कः मोदी सरकार द्वारा 2022 किसानों की आय दोगुनी करने के संबंध में गठित समिति अगले महीने अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। समिति के अध्यक्ष अशोक दलवाई ने इसकी जानकारी दी। दलवाई समिति का गठन केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2016 में किया गया था। यह समिति अब तक किसानों की आय दोगुना करने के लिए 14 भाग लिख चुकी है। इसमें किसानों की आय को दोगुनी करने के कई उपाए सुझाए गए हैं।

समिति अगले महीने सरकार को सौंपेगी रिपोर्ट
समिति का कहना है कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए वास्तविक आय में 10.4 फीसदी वार्षिक वृद्धि दर की जरूरत है। समिति की अंतिम रिपोर्ट लगभग तैयार है। दलवाई ने कहा कि अगले महीने वह रिपोर्ट सरकार को सौंप देंगे। बता दें कि मोदी सरकार समिति के कुछ सुझावों को पहले ही लागू कर चुकी है।

संगठित बाजार के साथ जोड़ना होगा
केंद्र सरकार ने अपने वर्ष 2018-19 के बजट में 22 हजार ग्रामीण बाजारों के अपग्रेडेशन की घोषणा की है। जिसके जरिए लघु एवं सीमांत किसानों को संगठित बाजार के साथ जोड़ने का काम किया जाएगा। वहीं दलवाई ने उम्मीद जताई है कि इससे कम लागत पर छोटे-छोटे बाजारों के अतिरिक्त निवेश करने की चुनौतियों से निजात मिल सकेगी।

व्यापार सुगमता को देना होगा बढ़ावा
अशोक ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से सरकार समिति की सिफारिशों पर एक कृषि निर्यात नीति लेकर आई है। समिति के अध्यक्ष ने कहा कि कृषि निर्यात नीति का उद्देश्य व्यापार सुगमता को बढ़ावा देना होगा। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!