2 दिन से बंद ATM आज खुले, पैसे निकलवाने के लिए लगीं लंबी लाइनें

  • 2 दिन से बंद  ATM आज खुले, पैसे निकलवाने के लिए लगीं लंबी लाइनें
You Are Herebanking
Friday, November 11, 2016-2:55 PM

नई दिल्ली: ब्लैक मनी पर पीएम नरेंद्र मोदी की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद 500 और 1000 के नोट केवल एक कागज का टुकड़ा बनकर रह गए हैं। गुरुवार को देशभर के सभी बैंकों और डाकघरों में नए नोट मिलने शुरू हो गए। लोग सुबह से ही बैंकों के बाहर लंबी लाइन लगाकर खड़े हो गए थे। वहीं शुक्रवार यानि कि आज से एटीएम से भी नए नोट निकलने शुरू हो गए हैं। कई बैंकों के एटीएम से रात 12 बजे के बाद से ही नए नोट मिलने लग गए थे। जानकारी के अनुसार 18 नवंबर तक एटीएम मशीन से दो हजार रुपए ही निकाले जा सकते हैं। इसके साथ ही एक समस्या यह भी है फिलहाल सभी एटीएम मशीनों को दो हजार रुपए की सीमा के मुताबिक सेट नहीं किया गया है।

देश भर में मौजूद दो लाख एटीएम में से लगभग चौथाई मशीनों से पुराने नोट भी नहीं निकाले जा सके हैं। कई ATM में कैस नहीं होने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। गुरुवार लोगों की जरूरत का ध्यान रखते हुए ज्यादातर बैंक जहां जल्दी खुले, वहीं कैश बदलने के लिए अतिरिक्त काउंटरों की भी व्यवस्था की गई। नए नोट पाने के लिए लोगों की भीड़ समय से पहले ही बैंकों के बाहर इकट्ठा होने लगी। सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए बैंकों के बाहर पुलिस बल भी तैनात किए गए। आज सुबह से लोग फिर बैंकों के बाहर जुटने इकट्ठे हो गए हैं।

बता दें कि सरकार काले धन रखने वालों के खिलाफ सख्त रवैया रख रही है। लोगों की समस्याओं का समाधान करने और उनकी करंसी बैंक खातों में जमा करने और नियमों के अनुसार बदलने के लिए जहां आर.बी. आई. द्वारा शनिवार और रविवार को सभी बैंक खोलने की घोषणा की है, वहीं 24 नवम्बर तक सभी बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों को बैंकों में हाजिर रहने के आदेश दिए हैं और 24 तक उनकी छुट्टियां रद्द कर दी हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You