आयुष्मान भारत को कैबिनेट से मिली मंजूरी, 10 करोड़ परिवारों को होगा फायदा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 22 Mar, 2018 12:41 PM

ayushman india approves cabinet approval

केंद्रीय कैबिनेट ने आयुष्मान भारत स्वास्थ्य सुरक्षा योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना से देश के 10 करोड़ परिवारों के लिए 5 लाख रुपए के बीमा कवर योजना की घोषणा की गई है। आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज के लिए 5 लाख रुपए तक का बीमा कवर सालभर में...

नेशनल डेस्क: केंद्रीय कैबिनेट ने आयुष्मान भारत स्वास्थ्य सुरक्षा योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना से देश के 10 करोड़ परिवारों के लिए 5 लाख रुपए के बीमा कवर योजना की घोषणा की गई है। आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज के लिए 5 लाख रुपए तक का बीमा कवर सालभर में मिलेगा।

अब तक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत साल में 30,000 रुपए का बीमा कवर ही मिलता था। इस लिहाज से यह बड़ा इजाफा है। इस योजना से अब कोई वर्ग का व्यक्ति 5 लाख रुपए तक इलाज फ्री में करा सकता है।

'आयुष्मान भारत' के तहत दो स्कीमें 
1. नैशनल हेल्थ प्रॉटेक्शन स्कीम के तहत देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को सालाना 5 लाख रुपए तक का हेल्थ इंश्योरेंस कवर मुहैया कराना। इससे कम-से-कम 50 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। 

2. हेल्थ और वेलनेस सेंटर 
देशभर में डेढ़ लाख से ज्यादा हेल्थ और वेलनेस सेंटर खोलना, जो जरूरी दवाएं और जांच सेवाएं फ्री में मुहैया कराएंगे। इन सेंटरों में गैर-संक्रामक बीमारियों और जच्चा-बच्चा की देखभाल भी होगी। इतना ही नहीं, इन सेंटरों में इलाज के साथ-साथ जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों, मसलन हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज और टेंशन पर नियंत्रण के लिए विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

1 अप्रैल से होगी लागू
ओपन हाउस में जेटली ने कहा कि नई योजना नए वित्त वर्ष के आगाज यानी 1 अप्रैल 2018 से लागू होगी। यानी, गरीब परिवारों के लोग 1 अप्रैल से 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त में करवा सकेंगे।

यहां होगा मरीजों का इलाज
वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि योजना के तहत गरीब परिवार न केवल सरकारी बल्कि प्राइवेट अस्पतालों में भी इलाज करवा सकेगा। उन्होंने कहा कि चुनिंदा अस्पतालों में लोग कैशलेस इलाज करवा कर इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

टी.बी. के मरीजों को 500 रुपए महीना
बजट में इस बार टी.बी. के मरीजों पर विशेष ध्यान दिया गया है। सरकार ने टी.बी. के मरीजों के पोषणहार के लिए अतिरिक्त 600 करोड़ रुपए का आबंटन किया है। इतना ही नहीं टी.बी. के मरीजों को उनके उपचार की अवधि के दौरान हर महीने 500 रुपए भी दिए जाएंगे।

जल्दी ही देश की बची आबादी आएगी इसके दायरे में 
वित्त मंत्री जेटली ने बजट भाषण में स्पष्ट किया कि बाद में इस योजना का विस्तार कर देश की बाकी बची आबादी को भी इसके दायरे में लाया जा सकता है। सरकार ने इसके लिए 2,000 करोड़ रुपए की रकम आवंटित की है। इसने गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के लिए 2008 में पेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा की जगह ली है जिसमें 30,000 रुपए का सालाना बीमा कवर दिया गया था। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!