बिहारः शिक्षा विभाग को मिली सौगात, विधानसभा में 321 अरब का बजट हुआ पास

Edited By Punjab Kesari,Updated: 10 Mar, 2018 02:42 PM

budget passed for education department

बिहार के प्रभारी शिक्षा मंत्री श्रवण कुमार का कहना है कि बिहार सरकार ने प्रत्येक एक किलोमीटर पर एक प्राथमिक विद्यालय, तीन किलोमीटर पर मध्य विद्यालय और पांच किलोमीटर पर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्थापित करने में सफलता प्राप्त कर ली है। यह बयान...

पटनाः बिहार के प्रभारी शिक्षा मंत्री श्रवण कुमार का कहना है कि बिहार सरकार ने प्रत्येक एक किलोमीटर पर एक प्राथमिक विद्यालय, तीन किलोमीटर पर मध्य विद्यालय और पांच किलोमीटर पर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्थापित करने में सफलता प्राप्त कर ली है। यह बयान उन्होंने बिहार विधानमंडल में चल रहे बजट सत्र के दौरान दिया है। 

321 अरब से अधिक शिक्षा बजट हुआ पास 
जानकारी के अनुसार, शनिवार को बजट सत्र के दौरान विपक्ष की गैर मौजूदगी के बीच शिक्षा विभाग का बजट पास हो गया। शिक्षा विभाग के लिए 321 अरब से भी अधिक का प्रस्ताव था जो आज स्वीकृत हो गया है। इस बजट को ध्वनि मत के साथ पारित कर दिया गया। 

प्रत्येक पंचायत में एक माध्यमिक विद्यालय खोलना सरकार का लक्ष्य
श्रवण कुमार ने बताया कि बिहार सरकार प्रत्येक पंचायत में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्कूल स्थापित करने की तरफ धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि राज्य के 8391 पंचायतों में से 5059 पंचायत में मध्य विद्यालय है और 2200 पंचायतों में उच्च विद्यालय है। इसके बाद सरकार का लक्ष्य अब प्रत्येक पंचायत में एक माध्यमिक विद्यालय खोलने का है। 

शिक्षकों की सैलरी तय समय सीमा पर जारी होने का दिया आश्ववासन
मंत्री ने बताया कि विश्वविद्यालय के शिक्षकों की नियमित सैलरी के लिए जरूरी राशि जारी कर दी गई है। उन्होंने आश्ववासन दिया है कि शिक्षकों की सैलरी तय समय सीमा पर जारी हो, इसका प्रबंध किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य में बड़ी संख्या में छात्रों को उच्च शिक्षा से जोड़ने के लिए सरकार ने बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के जरिए छात्रों को बाधा मुक्त ऋण की सुविधा मुहैया करवाने का फैसला किया है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!