उद्घाटन के चार महीने बाद भी धुल फांक रहा बुडै़ल जेल का शॉपिंग सैंटर

  • उद्घाटन के चार महीने बाद भी धुल फांक रहा बुडै़ल जेल का शॉपिंग सैंटर
You Are HereChandigarh
Thursday, November 24, 2016-9:44 AM

चंडीगढ़ (संदीप) : बुडै़ल जेल के शॉपिंग सैंटर का करीब चार महीने पहले उद्घाटन किया था लेकिन अभी तक इस शॉपिंग सैंटर को शुरू नहीं किया गया है। खुद शहर की सासंद किरण खेर ने 31 जुलाई को शॉपिंग सैंटर का उद्घाटन किया था। ऐसे में सवाल उठता है लाखों रुपए से तैयार किए शॉपिंग सैंटर का उद्घाटन बेशक कर दिया है लेकिन प्रशासन का मकसद पूरा नहीं हो पाया है जिसके लिए यह शॉपिंग सैंटर तैयार किया गया है।

 

जेल प्रशासन की योजनाओं को नहीं मिला रहा मुकाम 
जेल में कैदियों के लिए कई वोकेशनल कोर्स की व्यवस्था की गई है। कई कैदी इस योजना के तहत कोर्स कर चुके हैं लेकिन उनके द्वारा तैयार किए जाने वाले सामान के बेचने की सही व्यवस्था न होने के चलते उन्हें काम करने का अवसर ही नहीं मिल रहा। यही कारण है कि वे कोर्स के दौरान सिखाए गए सामान को मार्कीट की डिमांड के हिसाब से तैयार नहीं कर पा रहे हैं । कोर्स न तो कैदियों को लाभ मिल रहा है न जेल प्रबंधन को। जेल में कैदियों को बेकरी, मोमबत्ती बनाना, मधुमक्खी पालन जैसे कोर्स करवाएं गए हैं। 

 

सामान के लिए मार्कीट मुहैया करवाना शॉपिंग सैंटर का उद्देश्य 
जेल में तैयार किए शॉपिंग सैंटर में कैदियों द्वारा तैयार किए जाने वाला फर्नीचर, बेकरी प्रोडक्ट, पेठा, शहद व अन्य सामान की बिक्री की जानी है। शॉपिंग सैंटर में बेचे जाने वाले सामान से होने वाली आय को कैदियों के कल्याण से संबंधित योजनाओं के लिए खर्च किया जाना है। इस योजना का दूसरा लाभ यह होगा कि कैदियों कार्य कुशलता में भी निखार आएगा और रिहा होने के बाद वे अपने दम पर अपना गुजारा कर सकेंगे। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You